शहीद विवेक अमर रहे के नारों से गूंजा गांव, नम चीखो-पुकार व आंखों से दी सपूत को अंतिम विदाई

By: Dec 12th, 2021 12:05 am

कुलबंत सिंह — लंबागांव
हिमाचल के शहीद विवेक का पार्थिक शरीर जैसे ही तिरंगे में लिपटा उसके पैतृक गांव ठेहडू में पहुंचा, तो चीखों पुकार से हर कोई सन्न रह गया। पिछले दो दिन से बेसुध मां आशा अपने कलेजे के टुकड़े को गले लगाने के लिए आस लगाई बैठी थी, तो अभागी पत्नी प्रियंका पलकें बिछाए एक ही टकटकी लगाए दिल के अरमानों को कोस अपने शहीद पति की राह देख रही थी। घर पहुंचते ही ‘भारत माता की जय के उद्घोष शुरू हो गए, तो विवेक उर्फ कालू अमर रहे नारों की गूंज दूर-दूर तक सुनाई दे रही थी। शहीद के घर सुबह से लोगों का हुजूम लगना शुरू हो गया था।

विवेक के छह माह के बच्चे को यह समझ नहीं आ रहा था कि आखिर हुआ क्या है, लेकिन फिर भी वह रोए जा रहा था। प्रियंका के माता-पिता संभाले नहीं जा रहे थे, क्योंकि उनके लिए भी यह उम्मीदों का चिराग था, क्योंकि वह भी तीन वर्ष पहले अपने जवान बेटे को खो चुके हैं, ऐसे में यह दो घरों का चिराग यूं चला जाएगा, शायद ही किसी ने सोचा होगा। विवेक का पार्थिव शरीर सुबह 11:15 बजे पर वायु सेना के चॉपर से गगल एयरपोर्ट पहुंचा। इसके पश्चात पार्थिव देह को सेना के वाहन से घर तक लाया गया। जहां-जहां से यह वीर जवान गुजरा, फूलों की बरसात सहित नारों से आसमान गूंजता रहा।

‘मेरा फौजी अमर रहे

लंबागांव। ‘मेरा फौजी अमर रहे ये शब्द हैं उस शहीद फौजी की पत्नी प्रियंका के, जो हेलिकॉप्टर क्रैश में शहीद हुआ। शहीद विवेक कुमार का पार्थिव शरीर जैसे ही घर ठेहडू पहुंचा चीखों पुकार से क्षेत्र सन्न हो गया। ‘भारत माता की जय, ‘विवेक कुमार उर्फ कालू भाई अमर रहे के नारों की गूंज मानों वतन तक सुनाई दे रही हो। हर किसी की आंख नम थी, मां बेसुध तडफ़ रही थी, तो प्रियंका के मां-बाप भी संभल नहीं पा रहे थे।

शहीद का पार्थिव देह कुछ ही देरी के लिए घर में रखा, जहां श्रद्धांजलि दी गई। विवेक के पार्थिव देह को फूलमालाओं से सजी सेना की गाड़ी से पैतृक गांव से कुंजेश्वर महादेव श्मशानघाट ले जाया गया, जहां पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। विवेक के छोटे भाई सुमित ने मुखाग्नि दी, जहां सरकार में मंत्री सरवीण चौधरी, विधायक रविंद्र धीमान, अरुण मेहरा, मुलखराज प्रेमी, मुकेश अग्निहोत्री, पूर्व विधायक यादविंदर गोमा आदि शामिल हुए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App