आज दो नए कानून सदन में लाएगी सरकार, लोकायुक्त एक्ट में संशोधन की तैयारी

By: Dec 11th, 2021 12:11 am

 मंडी स्टेट यूनिवर्सिटी पर भी आएगा नया बिल

राज्य ब्यूरो प्रमुख – धर्मशाला
विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन राज्य सरकार दो नए कानून बनाने जा रही है। विधानसभा में कुल चार नए विधेयक रखे जा रहे हैं। इसमें सीएम लोकायुक्त एक्ट में संशोधन का बिल भी लाएंगे। इसके जरिए सरकार लोकायुक्त पद के लिए सुप्रीम कोर्ट रिटायर जज और हाई कोर्ट के रिटायर चीफ जस्टिस के साथ अब हार्इ कोर्ट के रिटायर्ड जजों के लिए भी व्यवस्था करेगी। इसके अलावा एक अन्य विधेयक मंडी स्टेट यूनिवर्सिटी को लेकर होगा, जिसके पारित होने के बाद मंडी में नए विश्वविद्यालय के लिए रास्ता साफ हो जाएगा।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के एक्ट में भी बदलाव के लिए एक विधेयक लाया जा रहा है, जिसका खुलासा सदन में विधेयक को रखने के बाद ही होगा। तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ रामलाल मार्कंडेय तकनीकी विश्वविद्यालय के एक्ट में भी संशोधन के लिए एक नया बिल लाएंगे। सत्र के दूसरे दिन नियम 62 के तहत भाजपा विधायक डा. राजीव बिंदल नाहन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सेना क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोगों की दिक्कतों पर जल शक्ति मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे। नियम 130 के तहत भी दो नए प्रस्ताव विधानसभा में लाए जा रहे हैं। इसमें भाजपा विधायक अनीता देवी और बलबीर सिंह प्रदेश की अनाज मंडियों के सुधारी करण पर सदन से विचार करने का आग्रह करेंगे और कांग्रेस विधायक इंद्र दत्त लखन पाल स्वास्थ्य सुविधाओं पर एक प्रस्ताव ला रहे हैं। शनिवार के सत्र के बाद मुख्यमंत्री वाराणसी के लिए रवाना हो रहे हैं और सदन की आखिरी तीन दिन भर वह नहीं होंगे।

धर्मशाला में नहीं होगी कैबिनेट

जयराम सरकार ने विधानसभा शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन कैबिनेट की बैठक स्थगित कर दी है। यह बैठक सदन की कार्यवाही खत्म होने के बाद तपोवन में होनी थी, पर शुक्रवार को सामान्य आयोग को लेकर हुए भारी घटनाक्रम के बाद यह बैठक भी स्थगित कर दी गई है। पहले ऐसी सूचनाएं मिल रही थी कि यह बैठक 16 दिसंबर को शिमला में होगी, लेकिन ताजा सूचना के अनुसार अब यह 16 को भी नहीं होगी। अब नई डेट जल्द ही तय की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App