विंटर कार्निवाल में महिलाएं डालेंगी नाटी

By: Dec 5th, 2021 12:16 am

कार्निवाल में दो दिन होगा नाटी का मेगा प्रदर्शन, तीन जनवरी को काले व चार को सफेद पट्टू पहनकर नाचेंगी महिलाएं

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — मनाली
विश्व विख्यात पर्यटन नगरी मनाली में दो से छह जनवरी तक आयोजित हो रहे राष्ट्र स्तरीय विंटर कार्निवाल में महिलाओं की कुल्लवी नाटी का मेगा प्रदर्शन किया जाएगा। कार्निवाल के दौरान दो दिन नाटी का आयोजन होगा, जिसमें सैकड़ों महिलाएं पारंपारिक परिधान पहन कर मनाली के माल रोड पर नाटी डालेंगी। शुक्रवार को शिक्षामंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कार्निवाल के आयोजन को लेकर विस्तार से चर्चा की गई।

इस बैठक में मनाली विधानसभा क्षेत्र की लगभग 78 महिला मंडलों की प्रतिनिधियों ने भाग लिया। विंटर कार्निवाल के दौरान तीन जनवरी को राइट बैंक की सैकड़ों महिलाएं काले रंग के पट्टू व पारंपरिक जेवरात सहित मनाली के माल रोड पर कुल्लवी नाटी के मेगा प्रदर्शन में भाग लेंगी। इसी प्रकार वामतट की महिलाएं श्वेत पट्टू में पांच जनवरी को नाटी का प्रदर्शन करती नजर आएंगी। गौरतलब है कि इस दौरान नया साल मनाने के लिए मनाली में हजारों की संख्या में देश के विभिन्न भागों से सैलानी आते हैं। ऐसे में यह आयोजन पर्यटकों का मनाली में ठहराव बढ़ाने के लिए एक मील पत्थर साहिब होगा।

इस अवसर पर शिक्षामंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि नाटियों के लिए अलग-अलग थीम दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने खंड विकास अधिकारी को दस दिसंबर तक थीम को अंतिम रूप देने को कहा। उन्होंने इसके लिए उत्सव समिति को अभी से तैयारियों को अंतिम रूप देने को कहा। उन्होंने कहा कि कार्निवाल के दौरान विभिन्न खेल स्पर्धाओं का आयोजन भी किया जाएगा। इनमें क्षेत्र के युवक मंडल भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि कार्निवाल में धनराशि को मौजूदा आठ हजार रुपए से बढ़ाकर दस हजार रुपए किया गया है।

जिला के व्यंजनों का स्वाद भी चखेंगे सैलानी

गोविंद ठाकुर ने कहा कि विंटर कार्निवाल के दौरान फूड फेस्टिवल तथा स्थानीय व्यंजनों के स्टॉल लगाने के लिए स्वयं सहायता समूहों तथा व्यक्तिगत तौर पर महिलाओं को प्रेरित किया जाएगा। इस दौरान विशुद्ध रूप से जिला के प्रमुख व्यंजनों को परोसा जाएगा। देश-विदेश से मनाली आने वाले सैलानी यहां के स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चख सकेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App