दो दिन बाद…सोलन ने पकड़ी रफ्तार

By: Jan 25th, 2022 12:24 am

कोरोना बंदिशों के चलते शनिवार और रविवार को बंद रहे बाजारों में फिर लौटी रौनक,कारोबारियों को बंधी आस

राजेंद्र सिंह-सोलन
सोमवार को बाजार खुलने के बाद सोलन शहर की थमी हुई धड़कने फिर तेज हो गई हैं। बाजारों के खुलने से चहल पहल शुरू हो गई है। हालांकि चहल-पहल का यह नजारा सप्ताह के पांच दिन ही देखने को मिलता है, लेकिन पांच दिनों तक रहने वाली यह रौनक सप्ताह के दो दिन शनिवार और रविवार को कोरोना बंदिशों के कारण बंद के दौरान संजीवनी का काम करती है। बाजार खुलने से बंद पड़ा कारोबार भले ही कछुआ गति से ही सही, लेकिन धीरे-धीरे चलने लगा। दुकानों में भले ही कम संख्या में सही, लेकिन ग्राहक नजर आए।

हालांकि तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण बाजारों में अपेक्षाकृत रौनक कम रही, लेकिन शनिवार और रविवार की तुलना में काफी अधिक चहल-पहल देखने को मिली। इन दो दिनों में कोरोना बंदिशों के कारण मानों शहर की धड़कने थम चुकी थी। भले ही इन दो दिनों में आवयश्क वस्तुओं की दुकानों का खोलने की अनुमति है, लेकिन अन्य दुकाने बंद रहने का असर आवश्यक वस्तुओं की दुकानों पर भी देखने को मिलता है। ऐसा प्रतीत होता कि जैसे अन्य वस्तुओं की दुकाने आवश्यक वस्तुओं की दुकानों की पूरक हैं। बहरहाल सोलन के मालरोड, अपर बाजार, लोअर बाजार, गंज बाजार, कोटलानाला, चंबाघाट, लक्कड़ बाजर, सर्कुलर रोड सभी स्थानों पर दुकाने खुली रही। बाजार खुलने से मार्गों पर वाहनों की आवाजाही भी देखने को मिली। बाजार तो खुले रौनक भी लौटी, लेकिन कारोबार की गति धीमी देखने को मिली। कारोबार की गति धीमी रहने के कारण व्यापारियों के चेहरों की रौनक भी गायब है। गौरतलब है कि कोरोना बंदिशों के कारण कारोबार पर गहरा असर देखने को मिल रहा है। इस समय हर प्रकार का कारोबार प्रभावित हुआ है। प्रभावित हुए कारोबार की प्रतिशतता पर नजर दौड़ाएं तो ५० फीसदी से ऊपर कारोबार को चपत लग चुकी है।

बाजार खुला… पर बस सर्विस प्रभावित
सोमवार को भले ही बाजार खुले रहे, लेकिन बस सर्विस काफी हद तक प्रभावित होती दिखाई दी। लोकल रूटों, सोलन कंडाघाट, सोलन सलोगड़ा सहित रूटों पर चली इक्का दुक्का बसों में काफी कम संख्या में सवारियां देखने को मिली। सवारियों की संख्या में कमी आने के कारण बस चालक घाटे की स्थिति से गुजर रहा है। जिस कारण बस चालक बस सर्विस बंद रखने में भलाई समझ रहे हैं। बस चालकों के अनुसार कोरोना बंदिशों के कारण उनका खर्चा भी पूरा नहीं हो रहा है।
ऑटो चालकों को सवारी के लिए करना पड़ा इंतजार
ऑटो चालकों को सवारियों के लिए काफी लंबे समय तक इंतजार में खड़े रहने पर मजबूर होना पड़ रहा है। सवारियों की संख्या में कमी आने के कारण ऑटो चालकों को भी घाटे की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। ऑटो चालकों के अनुसार कोरोना बंदिशों का सीधा असर उनके कारोबार पर पड़ा है। उनके अनुसार बंदिशों के कारण काफी कम संख्या में लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। जिस कारण उन्हें सवारियां नहीं मिल रही है और उनका काम काज प्रभावित हो रहा है। ऑटो चालकों के अनुसार उनका काम काम पहले की तुलना में आधा भी नहीं रहा। जिसके चलते उन्हें घर का खर्च चलाने की चिंता सताने लगी है।

सोमवार को बाजार खुलने से शहर में धिरे धिरे रोनक वापस लौटने लगी है। बंदिशों के कारण कारोबारियों को हुए और हो रहे नुकसान की भरपाई करना तो संभव नहीं है, लेकिन बाजार खुलने से व्यापारी वर्ग को उम्मीद रहती है। कोरोना के कारण बाजारों की रौनक में आम दिनों की तुलना में काफी अंतर देखने को मिल रहा है। जिस कारण व्यापार काफी हद प्रभावित हो रहा है
मुकेश गुप्ता, स्थानीय, कारोबारी


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App