कोरोना पर प्रहार: दस जनवरी से हैल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्ज को लगेगी बूस्टर डोज

By: Jan 8th, 2022 6:15 pm

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला

शिमला। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश के सभी फं्रटलाइन वर्कर और हेल्थ केयर वर्कर को एहितयातन डोज यानी बूस्टर डोज लगाने का फैसला किया है। 10 जनवरी से देश में एहितयातन डोज का लगाने के लिए अभियान शुरू हो रहा है।

इसी कड़ी में प्रदेश में सोमवार से हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर्ज को बूस्टर डोज लगाने के लिए अभियान शुरू हो जाएगा। हैल्थ केयर वर्कर व फ्रंटलाइन वर्कर के अलावा 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग व्यक्तियों को भी बूस्टर डोज लगेगी। 60 वर्ष से अधिक की उम्र के लोगों को डॉक्टरी सलाह पर एहितयातन डोज लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कोविड वायरस से संबंधित रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में एहतियाती खुराक की शुरुआत की गई है।

यह खुराक शुरू में स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को लक्षित करेगा। 60 वर्ष से ज्यादा के लोगों में उन्हें डोज लगेगी जिन्हें कोविड के साथ कोई अन्य खतरनाक बीमारी है। लाभार्थियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोविड टीकाकरण की दूसरी खुराक के प्रशासन की तारीख से कम से कम नौ महीने यानी पूरे 39 सप्ताह का समय बीत चुका है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को 10 अप्रैल या उससे पहले दूसरी खुराक मिली है, वे 10 जनवरी 2022 को एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ग में 96200 पात्र आबादी को एहतियातन खुराक दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App