सोलन में कोरोना संक्रमण…33 फीसदी पहुंचा ग्राफ

By: Jan 19th, 2022 12:23 am

सोलन में तीसरी लहर के चलते बढऩे लगे मामले, वैक्सीन लगवा चुके लोग भी आ रहे चपेट में,स्वास्थ्य विभाग की अपील,नियमों का करें पालन

राजेंद्र सिंह-सोलन
जिले में कोरोना के मामलों की संख्या में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है। पहली दो लहरों की तुलना में तीसरी लहर में मामलों की संख्या दोगुना हो सकती है। इस बात का खुलासा जिला स्वास्थ्य विभाग ने किया है। जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार तीसरी लहर में इनफैक्टिविटी रेट काफी अधिक है। जिसके चलते मामलों की संख्या में अभी बढ़ोतरी होना संभव है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार हालांकि घबराने की आवश्यकता नहीं है।

आवश्यकता है तो एहतियात बरतने की। आकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो रोजाना लिए जा रहे सैंपलों की संख्या की तुलना में पॉजिटिव मामलों की प्रतिशतता 33 फीसदी पहुंच चुकी है, जिसका ग्राफ चार दिन पूर्व 20 फीसदी तक था। अगर सामने आने वाले मामलों की रफ्तार ऐसे ही जारी रही तो ग्राफ 33 फीसदी से भी ऊपर जाना संभावित है। कोरोना पॉजिटिव आने वाले 90 फीसदी मामलों में लोग वैक्सीन लगावा चुके हैं। कोरोना के प्रभाव से बचाव हेतु वैक्सीनेशन करवाना अति आवश्यक है। यह नहीं है कि वैक्सीन लगवाने के बाद कोई व्यक्ति कोरोनो संक्रमित नहीं हो सकता है। वैक्सीन कोरोना के प्रभाव को काफी हद तक कम कर देती है। वैक्सीन के बाद भी कोविड के नियमों का पालन करना बहुत आवश्यक है। वैक्सीन लगवा चुके लोगों का ही अधिकतर पॉजिटिव आना साफ तौर पर लापरवाही दर्शाता है। बहरहाल जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अर्लट है।

तीसरी लहर में बढ़ सकते हंै केस
कोरोना की तीसरी लहर में मामलों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी संभव हैं। इस बात को स्वास्थ्य विभाग ने भी माना है। स्वस्थ्य विभाग की माने तो मामलों की संख्या दोगुना से भी अधिक वृद्धि हो सकती है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार तीसरी लहर में इन्फैक्टिविटी रेट काफी अधिक है।

एक हफ्ते में पॉजिटिव आए लोगों की प्रतिशतता

तिथि कुल सैंपल पॉजिटिव प्रतिशतता
10 जनवरी 724 169 23.34
11 जनवरी 1617 286 17.68
12 जनवरी 1773 294 16.58
13 जनवरी 1460 258 17.67
14 जनवरी 1910 364 19.057
15 जनवरी 946 325 34.35
16 जनवरी 795 202 25.40
17 जनवरी 951 314 34.01

जिला में 14 लाख को लग चुकी वैक्सीन

जिला सवास्थ्य विभाग के आकड़ों के अनुसार जिले में अभी तक 14 लाख लोगों को कोरोनो की वैक्सीन लग चुकी है। आने वाले दिनों में यह आंकड़ा 14 लाख पार कर जाएगा। वैक्सीन लगा चुके लोगों में 18 से 60 वर्ष आयु वर्ग और इससे ऊपर के लोग और 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोर भी शामिल है।
तीसरी लहर से निपटने को स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
जिला स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर को लेकर पहले से ही सर्तक है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संदर्भ में पूर्ण रूप से तैयारियां की जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के सभी अस्पताल प्रभारियों को भी आईसोलेशन वार्ड सहित अन्य तैयारियोंं को मुकमल करने संबंधित दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। कोरोना के मामलों की संख्या के मद्देनजर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीमों का गठन किया जा चुका है और फील्ड से डे टू डे रिपोर्ट अपडेट की जा रही है।
कोरोना नियमों का पालन जरूरी
कोविड के नियमों का पालन न करने के कारण अधिकतर लोग पोजिटिव हो रहे हैं। इस बात को स्वास्थ्य विभाग ने भी माना है। लेकिन एहतियात बरतने पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है। अक्सर वैक्सीन लगने के बाद लोग लापरवाह हो रहे हैं और निश्चिंत घूम रहे हैं। जिस कारण अधिकतर मामले वैक्सीन लगवा चुके लोगों से ही संबंधित सामने आ रहे हैं।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell


Polls

क्या मोदी के आने से भाजपा मिशन रिपीट कर पाएगी?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV