कोरोना…राजधानी के बाजार जाम पैक

By: Jan 20th, 2022 12:56 am

शहर में कोविड-19 नियमों को भूले लोग; रिज-मालरोड पर मास्क उतार ली जा रही सेल्फियां, बसों में भी ओवरलोडिंग दे रही संक्रमण को न्योता

संतोष कुमार-शिमला
एक ओर जहां दिनप्रतिदिन कोरोना के मामलों में खासी बढ़ोतरी हो रही है, वहीं दूसरी ओर सरकार व प्रशासन द्वारा लगाई गई बंदिशें भी हवा साबित हो रही है। आलम यह है कि बसों से लेकर बाजारों व अस्पतालों में उमड़ रही खचाखच भीड़ कोरोना संक्रमण को बढ़ावा दे रही है। बाजारों में उमड़ रही भीड़ कोविड नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ा रही है। सरकार द्वारा दुकानें खोलने व बंद करने पर पाबंदियां लगाई है और कार्यालयों में 50 फीसदी स्टाफ के साथ पांच दिवसीय कार्य करने के अलावा विकलांग व गर्भवतियों को वर्क फ्रॉम होम की इजाजत दी हुई है, लेकिन लोगों पर किसी भी प्रकार की बंदिशें न लगाने के कारण कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। जिला शिमला की ही बात करें तो पिछले चंद दिनों में कोरोना के बढ़े मामलों के साथ ही एक्टिव केसों का आंकड़ा 2300 हो गया है, जबकि जिला में 31 हजार से अधिक मामले प्रकाश में आ चुके हैं और 663 लोग काल का ग्रास बन चुके है। मंगलवार को ही एक दिन में 644 मामलों के साथ दो लोगों की मौत भी हुई है। दिन प्रतिदिन बढ़ रहे मामलों के बाद सरकार व प्रशासन द्वारा लगाई गई बंदिशें कोरोना चेन तोडऩे में नाकाम सिद्ध हो रही है। (एचडीएम)

आईजीएमसी में उमड़ रही भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ रही धज्जियां
बुधवार को आईजीएमसी में ओपीडी से लेकर हर विभाग में लोगों की खूब भीड़ उमड़ी रही। ओपीडी के बाहर कतारों में बारी का इंतजार करते लोगों के अलावा टेस्ट करवाने के लिए अपनी बारी के इंतजार में लोग खचाखच भरे हुए रहे। यही नहीं आईजीएमसी अस्पताल में दवा की दुकानों के आगे भी लोगों की इस कदर भीड़ उमड़ी रही कि जैसे सामान्य दिन हो। यहां हर जगह पर दो गज की दूरी की पूरी तरह से अवहेलना होती रही।

बाजारों में उमड़ी भीड़ बन रही खतरा

बुधवार को शिमला के रिज से लेकर मालरोड और लोअर बाजार में लोगों की बहुतयात कोविड संक्रमण बढ़ाने को न्योता देती नजर आई। रिज पर तो पर्यटक सेल्फी और फोटो खींचने के लिए मास्क उतार रहे है और संक्रमण फैलने व फैलाने की उन्हें कोई चिंता नहीं, अपितु तस्वीर साफ आनी चाहिए। यही आलम मालरोड पर है और यहां खाने-पीने की दुकानों के आगे लोग खचाखच भरे रहते हैं और खुले में खाने-पीने से संक्रमण थमने के बजाए और अधिक फैल रहा है। बुधवार को शिमला के बाजार लोगों से भरे पड़े रहे।

बसों में ठूंस-ठूंस भरी जा रही सवारियां

बसों में सवारियां ठूंस-ठूंस कर भरी जा रही है और सरकार द्वारा अभी तक 50 फीसदी सवारियां बिठाने की शर्त ही नहीं लगाई है, जबकि एक दो तीन सीटों पर ही सवारियां बिठाने पर पाबंदी है। चालक-परिचालक स्वयं भी मास्क नहीं पहन रहे हैं और न ही सवारियों को हिदायतें दी जा रही है। बसों को सेनेटाइज भी नहीं किया जा रहा है और संक्रमण रुकने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App