आईजीएमसी में बनवाएं अपना हिमकेयर कार्ड

By: Jan 19th, 2022 12:19 am

कमरा नंबर-421 में जाकर बनवा सकते हैं यह कार्ड,लोगों की सहूलियत के लिए 31 जनवरी तक दी सुविधा

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
हिमकेयर बनवाने के लिए लोगों को कहीं अंयत्र जाने की आवश्यकता नहीं है, अपितु आईजीएमसी प्रशासन द्वारा अस्पताल में ही यह सुविधा प्रदान की गई। आवेदकों को अपने साथ आधार कार्ड व राशन कार्ड लाना होगा और एक हजार रुपए के हिसाब से यह कार्ड बन सकेंगे। इसके लिए आईजीएमसी अस्पताल प्रशासन ने कमरा नंबर-421 बनाया है, जहां पर सुगमता से यह कार्ड बन सकेंगे। यह व्यवस्था आईजीएमसी अस्पताल प्रशासन द्वारा 31 जनवरी तक दी गई है और इस समयावधि में लोग यहां पर अपने हिमकेयर कार्ड बनवा सकेंगे।

हालांकि साइबर कैफे और लोकमित्र केंद्रों में भी यह कार्ड बनवाए जा रहे है, लेकिन यहां अधिक भीड़ होने के कारण आईजीएमसी अस्पताल प्रशासन ने अस्पताल में ही लोगों की सुविधा के लिए यह व्यवस्था शुरू की है। अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज व तीमारदार सहित अपनी जांच करवाने अस्पताल आने वाले लोग आसानी से आईजीएमसी में ही अपने हिमकेयर कार्ड बनवा सकते है और आईजीएमसी में कमरा नंबर 421 में कार्ड बनाना पहली जनवरी से आरंभ हो चुका है। इस काउंटर में मरीज आसानी से 1000 रुपए देकर अपना हिमकेयर कार्ड बनवा सकते है, जिसके लिए मरीज या तीमारदार को संबंधित व्यक्ति का आधार कार्ड और राशन कार्ड लाना अनिवार्य है। आईजीएमसी के अस्पताल प्रशासक डा. शौमिन धीमान ने कहा कि आईजीएमसी में हिमकेयर कार्ड बनाना पहली जनवरी से आरंभ हो गया है और 31 जनवरी तक यहां पर हिमकेयर कार्ड बनाए जाएंगे। यदि भीड़ ज्यादा हुई तो इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। लोगों से अपील है कि जिन्होंने हिमकेयर कार्ड नहीं बनवाए हैं वह आईजीएमसी में आसानी से इसे बनवा सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड साथ लाना होगा।

हिमकेयर कार्ड न बनाने पर एमएस को करें शिकायत
आईजीएमसी में हिमकेयर कार्ड पर यदि किसी मरीज को सुविधा नहीं मिलती है तो इसके लिए भी शिकायत की जा सकती है। इसके लिए एमएस या किसी भी प्रशासनिक अधिकारी के पास शिकायत की जा सकती है। वहीं यदि किसी मरीज को अब हिमकेयर कार्ड बनाने को मना किया जाता है तो भी इसकी शिकायत के लिए एमएस के पास जा सकते हैं। कार्ड बनाने वाले कर्मचारियों को भी सख्त हिदायत दी गई है कि वह तुरंत मरीजों का कार्ड बनाएं ताकि उनहें सुविधा मिले।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App