सरकार! कौन भरे कलूर कैंचीमोड़ सड़क के जख्म

By: Jan 18th, 2022 12:20 am

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बना मार्ग बदहाल; हमीरपुर-बंगाणा जाने के लिए शॉर्टकट रास्ता

संदीप विज-धनेटा
पंचायत हैडक्वार्टर तक सड़क सुविधा पहुंचाने के लिए वर्षों पूर्व सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना शुरू की थी। शर्त रखी गई थी कि जो ठेकेदार इस सड़क को बनाएगा वो अगले पांच साल तक इसकी देखरेख भी करेगा। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों को जाल तो बिछा, लेकिन इनकी देखरेख करना संबंधित कंस्ट्रक्शन कंपनियां भूल गईं और आज ये मार्ग बदहाल हुए पड़े हैं। उपमंडल नादौन के लोक निर्माण विभाग धनेटा के अंतर्गत धनेटा-नादौन वाया वदारन सड़क का भी कुछ ऐसा ही हाल है। कलूर से कैंचीमोड़ तक जो जिला ऊना और हमीरपुर को जोडऩे वाली 13 किलोमीटर लंबी यह सड़क कुछ समय पूर्व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत तीन वर्ष पूर्व बनाई गई थी। इस सड़क के दोनों किनारों पर लगभग 15 पंचायतों की हजारों की संख्या में आबादी है।

दर्जनों गांवों के हजारों ग्रामीण इसी सड़क मार्ग का इस्तेमाल करते हैं। यह भी बताया जाता है कि जिला ऊना के बंगाणा के लिए हमीरपुर से यह सबसे शॉर्टकट मार्ग है। ज्यादार वाहन चालक इसी मार्ग का इस्तेमाल ऊना जाने क लिए करते हैं, परंतु रखरखाव के अभाव में इस सड़क की हालत दिन-प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है। धनेटा से ग्वालपत्थर तक तो सड़क की हालत बद से बदतर हो चुकी है। इसमें दोपहिया वाहन चालकों को वाहन चलाना किसी खतरे से कम नहीं है। मार्ग पर हर समय दुर्घटना का अंदेशा बना हुआ रहता है। लोगों को बेहतर सड़क सुविधाओं के दावे करने वाली सरकार के प्रबंधों की पोल ऐसे कई सड़क मार्ग खोल रहे हैं। सड़कों में पड़े गड्ढे सरकार के कार्यों की पूरी तरह से पोल खोल रहे हैं। सड़कों पर पड़े बड़े-बड़े गड्ढे बारिश के मौसम में पानी से भरने के कारण दोपहिया वाहनों के लिए और आफत बन जाते हैं। पानी से भरे गड्ढों में पता ही नहीं चल पाता कि वहां गड्ढा है। खस्ताहाल सड़क में कई बार दोपहिया वाहन चालकों को गिरते हुए भी देखा गया है। उसके बाद लोग सरकार के साथ विभाग को भी कोसते हैं। लोगों का कहना है कि सड़क की बिगड़ी हालत पर सरकार की पता नहीं कब कृपा दृष्टि होगी, जिससे लोग आरामदायक सफर कर सकें। (एचडीएम)

सड़क की मेंटिनेस का मामला हमारे ध्यान में है। संबंधित ठेकेदार को सड़क ठीक करने के लिए लिखित में कहा गया है। जैसे ही बारिशें बंद होंगी और मौसम ठीक हो जाएगा इस सड़क मार्ग का दुरुस्त करवाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।
राजन कौशल, एसडीएओ पीडब्ल्यूडी धनेटा डिविजन


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App