जेओए आईटी-817 के टाइपिंग टेस्ट बहाल, अभ्यर्थियों की मांग पर सरकार का फैसला

By: Jan 13th, 2022 12:07 am

पहली से 24 फरवरी तक चलेंगे शेष रह गए टेस्ट

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — शिमला

जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी पोस्ट कोड 817 के अभ्यर्थियों की मांग और दबाव को देखते हुए राज्य सरकार ने इनके टाइपिंग टेस्ट बहाल करने के निर्देश दिए थे। इन निर्देशों के बाद एक बार टाइपिंग टेस्ट स्थगित करने के बाद भी हमीरपुर कर्मचारी चयन आयोग ने टाइपिंग टेस्ट शेड्यूल जारी कर दिया है। कर्मचारी चयन आयोग के सचिव की ओर से जारी नोटिस के अनुसार इससे पहले 27 अगस्त से 18 सितंबर 2021 तक टाइपिंग टेस्ट का शेड्यूल तय किया गया था, जो हाईकोर्ट में लगे स्टे के बाद रद्द करना पड़ा था।

अब यह टाइपिंग टेस्ट पहली फरवरी से 24 फरवरी के बीच पूरे किए जाएंगे, जिसमें कोविड-19 प्रोटोकोल की पालना भी होग। इससे पहले पिछले हफ्ते में कोविड-19 प्रोटोकोल के डायरेक्शन आने के बाद कर्मचारी चयन आयोग ने सभी तरह की परीक्षाएं और टाइपिंग टेस्ट स्थगित कर दिए थे, लेकिन पोस्ट कोड 817 के अभ्यर्थियों ने सरकार पर यह टाइपिंग टेस्ट बहाल करने के लिए दबाव बनाया। इसमें कई तरह के तर्क दिए गए। यह कहा गया कि जब दोनों डोज वैक्सीन के लगे हुए हैं तो टाइपिंग टेस्ट करने में क्या दिक्कत है? इन सारे तर्कों के बाद राज्य सरकार ने कर्मचारी चयन आयोग को यह निर्देश दिए थे। इस कारण इन अभ्यर्थियों को अब यह राहत मिली है।

पोस्ट कोड-556 के मैरिट रिवाइज पर सुप्रीम कोर्ट का स्टे

जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के मामले में हाईकोर्ट के फैसले पर एक निर्णय सुप्रीम कोर्ट का भी आया है। सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के उस फैसले को स्टे कर दिया है, जिसमें पोस्ट कोड 556 की मैरिट रिवाइज करने के आर्डर कोर्ट ने दिए थे। सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश एस अब्दुल नजीर और न्यायाधीश कृष्ण मुरारी की खंडपीठ ने यह आदेश दिए हैं। इसमें इस केस में एसएलपी दायर करने के लिए भी अनुमति दे दी गई है। अब सरकार भी इस केस में पार्टी होगी। इस रोक के कारण मैरिट रिवाइज होने से जिनकी नौकरी जाने का खतरा था। उनको फिलहाल राहत मिल गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App