ऋषि धवन-संग्राम सिंह बीसीसीआई के कोच

By: Jan 31st, 2022 12:06 am

जल्द ही हिमाचल क्रिकेट टीम के खिलाडिय़ों को खेल की बारीकियां सिखाते आएंगे नजर
बोर्ड की हाइब्रिड लेवल-2 कोच की ट्रेनिंग की पूरी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नाहन
करीब दो दशक तक हिमाचल क्रिकेट टीम में अहम भूमिका निभाने वाले खिलाड़ी संग्राम सिंह शीघ्र नई भूमिका में नजर आएंगे। संग्राम सिंह का चयन बीसीसीआई के हाइब्रिड लेवल-2 क्रिकेट कोच के रूप में हुआ है। रविवार को नाहन में आयोजित पत्रकार वार्ता में संग्राम सिंह ने कहा कि जल्द ही वह हिमाचल के युवा खिलाडिय़ों को क्रिकेट की बारीकियां सिखाएंगे। संग्राम सिंह ने कहा कि उन्होंने करीब दो दशक तक हिमाचल की क्रिकेट टीम में सेवाएं दी हैं। इस दौरान दर्जनों राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट प्रतियोगिता में वह प्रदर्शन कर चुके हैं। अब वह एक कोच के रूप में अपना तुजुर्बा युवा खिलाडिय़ों को देना चाहते हैं। बीसीसीआई की लंबी चयन प्रक्रिया के बाद हिमाचल के दो क्रिकेट खिलाडिय़ों का चयन हाइब्रिड लेवल-2 के लिए हुआ है, जिसमें मंडी से ऋषि धवन व सिरमौर से वह शामिल हैं।

संग्राम सिंह ने कहा कि बीसीसीआई के हाइब्रिड लेवल-2 कोच के लिए कम से कम 75 चार दिवसीय रणजी मैच व अन्य राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के मुकाबलों में खेलना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि बीसीसीआई के हाइब्रिड लेवल-2 कोच के लिए चयन की लंबी प्रक्रिया के दौर से गुजरना होता है। इसके लिए देश भर से करीब पांच दर्जन क्रिकेटर्ज का चयन हुआ है, जिसमें हिमाचल के दो क्रिकेट खिलाड़ी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन व ग्राउंड लेवल की तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के नेतृत्व वाली टीम ने उन्हें नेशनल क्रिकेट अकेडमी में प्रशिक्षण दिया। उसके बाद हाइब्रिड लेवल-2 की तमाम औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं।

फरवरी में मिलेगी डिग्री
फरवरी में बीसीसीआई से उन्हें कोच की डिग्री मिल जाएगी। उसके बाद वह राज्य की क्रिकेट एसोसिएशन के पास कोच के लिए आवेदन करेंगे। संग्राम सिंह ने कहा कि उनकी प्राथमिकता हिमाचल के युवा क्रिकेट खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देना होगा। यह क्रिकेट अकादमी व एसोसिएशन पर निर्भर करता है कि वह किसे बीसीसीआई के कोच के रूप में अपने साथ जोडऩा चाहते हैं। इस अवसर पर जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व ट्रेनर राजेश चौहान व पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी बॉबी आदि उपस्थित थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App