शिमला में घटा सड़क हादसों का ग्राफ

By: Jan 16th, 2022 12:45 am

अमन वर्मा-शिमला
प्रदेश की राजधानी शिमला में वर्ष 2021 में पेश आए सड़क हादसों में 187 लोगों ने जान गवाई है। शिमला में सालभर में विभिन्न जगहों पर करीब 371 सड़क हादसे पेश आए। इन 371 सड़क हादसों में 579 लोग घायल हुए हैं। हालांकि पुलिस विभाग की ओर से समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को यातायात नियमों के बार में जागरूक भी किया जाता है। इसके अलावा रोजानों सैंकड़ों बिगडैल चालकों के पुलिस चालान भी कर रही है। लेकिन कई वाहन चालक यातायात नियमों का पालन न ओवर स्पीड़ और बिना हैलमेट के वाहन दौड़ा रहे हैं।

ऐसे वाहन चालक सड़क हादसों का शिकार हो कर अपनी कीमती जान गवा रहे हैं। शिमला में अधिकतर वाहन चालक वाहनों से नियंत्रिण खोने के बाद खाई में गिर कर मर रहे हैं। हलांकि पुलिस की ओर से यातायात नियमों से जुड़ी एडवाइजरी भी जारी की जा रही है। पिछले तीन वर्षों में वर्ष 2019 में शिमला में 514 सड़क पेश आए, जिसमें 186 लोगों की मौत हो गई, जबकि 847 लोग गिरकर घायल हो गए। वहीं वर्ष 2020 में शिमला में 402 में सड़क हादसे पेश आए, जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई, जबकि 773 लोग घायल हुए हैं।

पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष सड़क हादसों का ग्राफ तो कम हुआ है लेकिन सड़क हादसों में लोगों की मौत का ग्राफ बढ़ा है। उधर, एसपी शिमला मोनिका भुटुंगरू का कहना है कि वर्ष 2021 में 371 सड़क हादसों में 187 लोगों की मौत हुई है। जबकि इन सड़क हादसों में 579 लोग घायल हुए है। एसपी ने कहा कि वाहन चालकों को पुलिस की ओर से समय-समय पर जागरू भी किया जाता है। इसके अलावा बिगडैल चालकों के चालान भी किए जाते हैं। एसपी मोनिका भुटुुंगरू ने लोगों से अपील की है कि यातायात नियमों का पालन करें और दोपहिया वाहन चलाते समय हेल्मेट जरूर पहने। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के पालन से काफी हद तक सड़क दुघर्टनाओं से बचा जा सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App