बर्फबारी… हरिपुरधार में फंसे सैलानी

By: Jan 26th, 2022 12:22 am

हिमपात के बाद हरिपुरधार-कुपवी सड़क चार दिन बाद भी नहीं हुई बहाल

संजीव ठाकुर – नौहराधार
हरिपुरधार-नाहन, हरिपुरधार-कुपवी मार्ग पर चार दिन बाद भी नहीं खुला। इन दोनों मार्गों पर चौथे दिन भी यातायात बहाल नहीं हो सका, जबकि लोक निर्माण विभाग मंडल संगड़ाह की अन्य सड़कों से बर्फ हटाई जा चुकी है। नौहराधार से राजगढ़ व नौहराधार से चुनवी, नौहराधार-पुन्नरधार तथा नौहराधार-संगड़ाह वाया बोगधार मार्ग बहाल हो गए हैं। इन सड़कों से जेसीबी मशीनों से बर्फ हटाई जा चुकी है, मगर पूरी तरह बर्फ न हटने व पाला जमने के खतरे के चलते इन सड़कों पर भी वाहनों की आवाजाही काफी कम रही। बल्कि इन मार्गों पर मंगलवार को किसी भी बस का आवागमन नहीं हुआ। नौहराधार-संगड़ाह मार्ग से विभाग द्वारा सोमवार को ही बर्फ हटाई जा चुकी है।

बता दें कि बर्फ देखने आए सैलानियों की गाडिय़ां नौहराधार आदि क्षेत्रों में देखी गई हैं। बर्फ से प्रभावित सड़कों पर कुछ पर्यटक व स्थानीय लोग ड्राइविंग का जोखिम उठा रहे हैं, जिससे वाहन हादसों का अंदेशा बना हुआ है। उधर लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता संगड़ाह रतन शर्मा ने बताया कि बर्फ से बंद हुई क्षेत्र की अधिकतर सड़कों पर यातायात व्यवस्था बहाल की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि हरिपुरधार-कुपवी-चौपाल मार्ग, हरिपुरधार-नाहन मार्ग पर यातायात बहाल करने अथवा बर्फ हटाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। नौहराधार की सभी सड़के बंद होने से चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब व दिल्ली के करीब 150 से अधिक पर्यटक चार दिनो तक फंसे हुए रहे। बिजली गुल होने व पेयजल की गंभीर समस्या के चलते पर्यटकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

शाम करीब पांच बजे तक हरिपुरधार रोनहाट मार्ग को यातायात के लिए खोल दिए जाने के बाद हरियाणा व दिल्ली से आए करीब 100 से अधिक पर्यटक रोहनाट व शिलाई के रास्ते अपने राज्यो के लिए रवाना हुए। हरिपुरधार मंदिर रोड के न खुलने से करीब 40 पर्यटक अभी भी मंदिर व वहा पर स्थित होटलों में फंसे हुए है। हरिपुरधार व मंदिर के पास जो सैलानी फंसे हुए है। स्थानीय लोग उनकी खूब मदद कर रहे है। चार दिनो से जो पर्यटक यहां फंसे हुए हैं उनमें कई के पास तो पैसे भी खत्म हो गए है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र व चंडीगढ़ से आए पर्यटकों ने बताया कि हरिपुरधार के जिन होटलों में वह रुके हुए है वह उनकी हर तरह से मदद कर रहे हैं। जिन पर्यटकों के पास पैसे खत्म हो गए है उनके लिए खाने पीने की व्यवस्था मुफ्त में कर रहे हैं। पर्यटक स्थानीय लोगो के सहयोग से काफी खुश है मगर प्रशासन से काफी नाराज है। मंदिर के पास फंसे हरियाणा के पर्यटकों ने बताया कि वह वहा पर चार दिनो से फंसे है। वहां पर चार दिनो से न तो बिजली आई है और न ही पानी है। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App