बेसहारा मवेशियों की रक्षा के लिए बनें कड़े कानून

By: Jan 20th, 2022 12:45 am

एचआरईएफ ने सरकार से की मांग, पशुओं को सड़कों पर खुला छोडऩे वालों पर हो सख्त कार्रवाई

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
बेसहारा पशुओं की रक्षा के लिए सरकार को कड़े कानून बनाने चाहिएं, ताकि पशु सड़कों पर न घूमें। वहीं, जो लोग पशुओं को सड़कों पर छोड़ता है, उसके खिलाफ सरकार को कड़ी कार्रवाई अमल में लानी चाहिए। यह मांग ह्यूमन राइट इंटरनेशनल फेडरेशन हिमाचल प्रदेश ने सरकार से की है। वहीं, मनाली के रांगड़ी गोसदन और रायसन में हुई गउओं की मौत पर ह्यूमन राइट इंटरनेशनल फेडरेशन हिमाचल प्रदेश हैरान हो गई है। ह्यूमन राइट इंटरनेशनल फेडरेशन हिमाचल प्रदेश के डायरेक्टर भूपाल सिंह टाइगर ने बताया कि मनाली के रांगड़ी गोसदन में 30 पशुओं की मौत और रायसन में तीन गउओं की मौत हुई है। यह बड़े खेद का विषय है कि देवभूमि में भी ऐसी घटना देखने को मिल रही है। गाय को माता के रूप में पूजा जाता है और गाय माता कहा जाता है। गाय के साथ पूरे गोवंश को साल में एक बार फूलमाला पहनाकर पूजा जाता है। गांव में आज भी परंपरा जीवित है।

बच्चों से लेकर बड़े तक सभी लोग दूध, घी का सेवन करते हैं। दुख की बात तो यह है कि मनुष्य इतना स्वार्थी हो गया है कि जब तक गाय दूध देती है तो तब तक तो उसे पाला जाता है और जैसे ही दूध देना बंद कर देती है तो उसे दर-दर की ठोकरें खाने के लिए सड़कों पर छोड़ा जाता है। बछड़ों और बैलों को तो पहले ही छोड़ा जाता है। इस बात को गंभीरता से लेते हुए मानव अधिकारी अंतरराष्ट्रीय संघ हिमाचल के सभी पदाधिकारी और सदस्य, विशेषकर जिला कुल्लू के अध्यक्ष गोपी चौहान तथा कुंभ राम, धनी राम, गिरधारी लाल और मानव अधिकार अंतरराष्ट्रीय संघ नीलम ठाकुर सहित सभी ने इस मामले पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्ति की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया है कि इस मामले की गहराई से जांच की जाए। प्रशासन को इस संबंध में आदेश दिया जाए। गोवंश, गोमाता तथा बेसहारा पशुओं की सुरक्षा के लिए सरकार आवश्यक उचित कदम उठाएं और इनकी रक्षा के लिए कड़े कानून बनाए जाएं, ताकि भविष्य में ऐसी खेदजनक घटना न हो।

रांगड़ी गोसदन में की साफ-सफाई
मनाली। नगर परिषद के अधीन चल रहे रांगड़ी गोसदन में पशुओं की मौत के बाद अब समाजसेवी संगठन श्रमदान को आगे आए हैं। बुधवार को एनएसएस के 40 से अधिक स्वयंसेवियों के साथ मिलकर प्रशासन, नगर परिषद, रोटरी क्लब, होटल एसोसिएशन ने श्रमदान कर गोसदन की सफाई की। युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों ने भी गोसदन में श्रमदान किया। इस दौरान गोसदन में कई दिनों से पड़ा गोबर बाहर निकाला गया। वहीं, अंदर बने कीचड़ के हालात भी सुधार लिए गए। श्रमदान के दौरान स्वयंसेवकों ने गोसदन की साफ सफाई की । पशुओं की मौत का प्रशासन ने भी कड़ा संज्ञान लिया है। खास यह रहा कि इस श्रमदान में एसडीएम मनाली डा. सुरेंद्र खुद शामिल हुए। नगर परिषद के समस्त पार्षद भी श्रमदान करने पहुंचे। एसडीएम मनाली डा. सुरेंद्र ठाकुर ने नगर परिषद, होटलियर एसोसिएशन, रोट्रेक्ट क्लब व राष्ट्रीय सेवा योजना के 45 स्वयंसेवकों ने गोसदन में नि:स्वार्थ सेवा करने पर आभार जताया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App