आ गए टर्म-2 के सैंपल पेपर, 10वीं-12वीं के लिए सीबीएसई की तैयारी, टर्म-1 का रिजल्ट जल्द

By: Jan 17th, 2022 12:08 am

10वीं और 12वीं के लिए सीबीएसई की तैयारी, टर्म-1 का रिजल्ट जल्द

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीबीएसई टर्म-2 कक्षा 10 और 12 बोर्ड के सैंपल पेपर्स और मार्किंग स्कीम जारी कर दी है। छात्र, 10वीं, 12वीं टर्म-2 परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन सैंपल पेपर्स की मदद ले सकते हैं। इनसे परीक्षा पैटर्न और सवालों को समझने में मदद मिलेगी। छात्र, सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सैंपल पेपर्स चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई टर्म-1 बोर्ड परीक्षाऐ ओएमआर शीट पर मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन प्रारूप में आयोजित किए गए थे। जबकि सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी। परीक्षा 2 घंटे की होगी और छात्रों को केस-आधारित, स्थिति-आधारित, शॉर्म आंसर और बड़े आंसर टाइप क्वेश्चन आधारित होंगे।

सीबीएसई रिजल्ट, दोनों टर्म की परीक्षाओं के बाद जारी किया जाएगा। सीबीएएसई 10वीं और 12वीं टर्म 2 परीक्षा विभिन्न प्रारूपों में प्रश्नों के साथ दो घंटे के पेपर होंगे, लेकिन कोविड-19 स्थिति को देखते हुए परीक्षा 90 मिनट या पैटर्न में बदलाव भी किया जा सकता है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि बोर्ड परीक्षा से संबंधित किसी भी नए अपडेट या जानकारी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्रॉस चेक जरूर करें और अफवाहों से सावधान रहें।

उधर, सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 22 दिसंबर, 2021 को संपन्न हुई थी। छात्रों को अब अपने परिणाम का इंतजार है, जो जल्द ही खत्म होने वाला है। छात्रों को बता दें कि सीबीएसई, बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 के परिणाम केवल प्रत्येक विषय में अंकों के रूप में घोषित करेगा। इसके अलावा, किसी भी छात्र को पहले फेज की परीक्षा के बाद पास, कंपार्टमेंट और रिपीट कैटेगरी में नहीं रखा जाएगा। सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद अंतिम परिणाम घोषित करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App