शाम पांच बजे बाजारों में पसरा सन्नाटा

By: Jan 16th, 2022 12:57 am

सिरमौर जिला में बंदिशों के बीच चारों ओर बंद नजर आए दुकानों के शटर, पुलिस टीम गश्त देखती रही व्यवस्था

सूरत पुंडीर-नाहन
हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए लगाई गई बंदिशों का असर अब आम जनजीवन पर फिर से पडऩे लगा है। जिला सिरमौर में भी प्रदेश के अन्य जिला की तर्ज पर कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि जिला सिरमौर प्रशासन ने भी अब बाजारों की समयसारिणी में कटौती के साथ-साथ अन्य बंदिशें भी लागू कर दी हैं। जिला में सोमवार से शुक्रवार तक बाजारों के खुलने का समय सुबह नौ बजे से सायं साढ़े छह बजे तक निर्धारित किया गया था। तो वहीं शनिवार को जिला सिरमौर के तमाम बाजार शाम पांच बजे बंद हो गए हैं। जैसे ही शाम पांच बजे की सूइयां घड़ी पर पहुंची, तो प्रशासन की ओर से पुलिस की टीमों ने अलग-अलग स्थानों पर मोर्चा संभाल लिया। जिला मुख्यालय नाहन, पांवटा साहिब, राजगढ़, शिलाई, ददाहू, सराहां, औद्योगिक नगरी कालाअंब आदि के बाजारों को पुलिस की टीमों ने शाम पांच बजे बंद करवा दिया था। उसके बाद पुलिस की टीमें बाजारों में गश्त पर निकली तथा इक्का-दुक्का दुकान जिनको बंद करने में 15 से 20 मिनट का समय लग रहा था, उन्हें भी तुरंत दुकानें बंद करने के लिए आदेश जारी किए गए। आम लोगों का सहयोग भी पुलिस को अब मिलने लगा है।

आधे घंटे के भीतर जिला के तमाम व्यापारिक प्रतिष्ठान पूर्ण रूप से बंद हो चुके थे। चारों ओर व्यापारिक प्रतिष्ठानों के शटर बंद नजर आ रहे थे। बाजार बंद होने के अंतिम एक घंटा चार बजे से पांच बजे के बीच बाजारों में आम समय की तुलना में अधिक भीड़ नजर आई। बाजार में फल व सब्जी विक्रेता बाजार बंद होने के अंतिम एक घंटे के भीतर सामान को कुछ कम मूल्य पर बेचते भी नजर आए। गौर हो कि सिरमौर जिला में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार तेजी से आगे बढ़ रहे हैं तथा एक सप्ताह के भीतर ही जिला सिरमौर में कोरोना पॉजिटिव के एक्टिव मामलों का आंकड़ा 800 से अधिक पहुंच चुका है। ऐसे में जिला प्रशासन व पुलिस के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के लिए भी चिंता की खबर है। यही कारण है कि जिला प्रशासन बाजारों में भीड़ पर पूरी तरह से नियंत्रण करना चाहता है। प्रदेश सरकार के निर्णय के बाद रविवार को जिला सिरमौर के बाजार भी पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें जिसमें आपातकालीन सेवाओं में कैमिस्ट शॉप आदि शामिल है, को खोलने की इजाजत रहेगी। शहर के लोगों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन द्वारा सरकार के निर्देश के बाद जो बंदिशें लागू की गई हैं उसमें जिला सिरमौर के लोग भी प्रशासन के साथ हैं।

गौर हो कि रविवार को जिला सिरमौर का पूरा बाजार बंद रहेगा। जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम का कहना है कि पूर्ण लॉकडाउन न लगे इसके लिए पूर्ण रूप से आम जनता का सहयोग अतिआवश्यक है। जिला सिरमौर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शनिवार को दुकानें खोलने का समय सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे और रविवार को बाजार बंद रहने का निर्णय लिया गया है। साथ ही सभी सामाजिक और धार्मिक समारोह पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा, जबकि शैक्षणिक, खेल, विवाह, मनोरंजन, सांस्कृतिक व राजनीतिक सभाओं को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ अनुमति दी गई। उनका कहना है कि किसी भी प्रकार के आयोजन के लिए संबंधित उपमंडलाधिकारी से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। जिला दंडाधिकारी आरके गौतम ने बताया कि मेडिकल शॉप, फार्मेसियों और मोटर मैकेनिक व मरम्मत की दुकानों को सभी दिन 24 घंटे खोलने की अनुमति दी गई है। …(एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App