विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के पदक विजेता को पछाड़ कर सुमित ने किया शानदार आगाज

By: Feb 21st, 2022 4:10 pm

नई दिल्ली। भारत के सुमित ने बुल्गारिया के सोफिया में पहले दिन सोमवार को 2021 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता रूस के झंबुलत बिजामोव को पछाड़ कर 73वें स्ट्रैंड्जा मेमोरियल मुक्केबाजी टूर्नामेंट अभियान का शानदार आगाज किया। मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन सुमित ने अपना दूसरा सीनियर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेलते हुए 75 किग्रा के शुरुआती दौर के मैच में अपना दम दिखाते हुए रूसी प्रतिद्वंद्वी पर 5-0 से बड़ी जीत दर्ज की। दूसरे दौर में उनका सामना यूक्रेन के एलेक्जेंडर खेजनियाक से होगा।

इस बीच नरेंद्र बेरवाल (+92 किग्रा), वरिंदर सिंह (60 किग्रा) और लक्ष्य चाहर (86 किग्रा) अपने-अपने शुरुआती दौर के मैचों में हार के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गए। नरेंद्र स्पेन के मुक्केबाज अयूब गदफा द्रिसी से 2-3, जबकि वरिंदर और लक्ष्य अपने रूसी प्रतिद्वंद्वियों अर्तुर सुखानकुलोव और शरबुतदीन अताएव से क्रमश: 0-5 और 1-4 के अंतर से हार गए। यूरोप के सबसे पुराने अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के दूसरे दिन मंगलवार को चार भारतीय मुक्केबाज अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

महिला 54 किग्रा के शुरुआती दौर के मैच में भारतीय मुक्केबाज शिक्षा को मौजूदा एशियाई चैंपियन कजाकिस्तान की दीना झोलामन के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। नीतू (48 किग्रा) और अनामिका (50 किग्रा) दूसरे दिन चुनौती पेश करने वाली अन्य दो भारतीय महिला मुक्केबाज हैं। वहीं पुरुषों में आकाश सांगवान, जिन्हें पहले दौर में बाई मिली थी, सोमवार देर रात 67 किग्रा के दूसरे दौर के मैच में जर्मनी के मुक्केबाज डेनियल क्रोटर से भिड़ेंगे।

27 फरवरी तक आयोजित होने वाले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कजाकिस्तान, इटली, रूस और फ्रांस जैसे मजबूत मुक्केबाजी देशों सहित दुनिया भर के 36 देशों के 450 से अधिक मुक्केबाज भाग ले रहे हैं। टूर्नामेंट में सात पुरुषों और 10 महिलाओं वाला 17 सदस्यीय भारतीय दल भी भाग ले रहा है, जो गोल्डन बेल्ट सीरीज से पहला और अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के वल्र्ड बॉक्सिंग टूर प्रारूप के लिए एक परीक्षण कार्यक्रम भी है। भारतीय मुक्केबाजों के लिए इस साल यह पहली एक्सपोजर ट्रिप भी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App