नेट एग्जाम को 30 तक करें अप्लाई, यूजीसी ने छात्रों को राहत देने के लिए बढ़ाई अंतिम तिथि

By: May 25th, 2022 12:10 am

यूजीसी ने छात्रों को राहत देने के लिए बढ़ाई अंतिम तिथि, जुलाई-अगस्त में परीक्षा

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ाने का फैसला लिया है। नेट का एग्जाम देने के लिए अब उम्मीदवार 30 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूजीसी की ओर से इस बारे में ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी गई है। इसमें प्रदेश के हजारों छात्रों को राहत मिलेगी, जो अब तक इसके लिए अप्लाई नहीं कर पाए हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कर रही है। गौर रहे कि कोरोना महामारी की वजह से इस साल जून और दिसंबर की परीक्षा को संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। यह परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी। एनटीए की कई परीक्षाएं भी जुलाई के लिए निर्धारित हैं। यूजीसी नेट 2022 परीक्षा जुलाई के अंत और अगस्त की शुरुआत में आयोजित की जा सकती है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा। हर साल इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होकर अपनी किस्मत आजमाते हैं, लेकिन कोविड के चलते यह परीक्षा नहीं हो पाई है।

नेट के लिए योग्यता
नेट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 55 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। यदि उम्मीदवार अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति कैटेगरी के हैं, तो उसके पास न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ पीजी डिग्री होनी चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App