चूड़धार में शिरगुल महाराज के दर्शनों के लिए भीड़

By: May 15th, 2022 12:55 am

वीकेंड पर बाहरी राज्यों के श्रद्धालुओं ने किया सुंदर पर्यटक स्थल का रुख,लिया आशीर्वाद
संजीव ठाकुर-नौहराधार
शनिवार को भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने चूड़धार का रूख किया। शनिवार को तीन दिन वीकेंड व सक्रांति के अवसर पर हिमाचल हिमाचल के अलावा बाहरी राज्यों से आए श्रद्धालु नौहराधार के रास्ते से शिरगुल महाराज के दर्शन के लिए चूड़धार की चोटी पर पहुंचे। गौरतलब है कि हिमाचल के प्रमुख आस्था स्थलों में शुमार चूड़धार में हर साल लाखों श्रद्धालु अपने अराध्य देव शिरगुल महाराज के दर्शन करने पहुंचते हैं। गौरतलब है कि श्रद्धालु दो वर्षों से कोविड के चलते चूड़धार नहीं जा पा रहे थे। हालांकि फिर भी श्रद्धालु जाने से नहीं रुकते थे। चोरी छिपे फिर भी श्रद्धालु चूड़धार जाते थे, मगर अब सारे प्रतिबंध हटते ही श्रद्धालुओं का चूड़धार मंदिर में तांता लग गया है। मई माह में कपाट खुलते ही व चूड़धार में ठहरने की उचित व्यवस्था के चलते चूड़धार में श्रद्धालुओं के जाने का रिकार्ड टूट गया। नौहराधार के रास्ते से शनिवार को करीब चार घंटों का पैदल सफर कर हजारों की संख्या में श्रद्धालु चूड़धार पहुंचे। अभी भी चूड़धार में बर्फ जमी पड़ी है।

हालांकि सरकार द्वारा नौहराधार से चूड़धार के लिए रोप-वे प्रस्तावित है। यदि रोप-वे का निर्माण कार्य शीघ्र होता है तो निश्चित तौर पर बाहरी राज्य के श्रद्धालुओं को शिरगुल महाराज के दर्शन करने में आसानी होगी। बाहरी राज्यों अथवा हिमाचल के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे कई श्रद्धालुओं को नौहराधार में मौजूद होटल व गेस्ट हाउस आदि में कमरे फुल भरे रहे। नौहराधार के रास्ते में अस्थाई ढाबे खुल चुके हैं तथा स्थानीय ढाबा संचालक भी यात्रियों को अपनी दुकानों में जगह देकर उनकी मुश्किलों को कम करने का प्रयास करते हैं। चूड़धार में खासकर मई माह से नवंबर माह तक शिव भक्तों का यहां पर खूब तांता लगा रहता है, मगर इस वर्ष अप्रैल में ही श्रद्धालु चूड़धार मंदिर पहुंच रहे हैं। बहरहाल परंपरा के अनुसार बैसाखी पर कपाट खोल दिए जाते हैं। अमावस्या व अन्य शुभ तिथियों में यहां पर श्रद्धालुओं का आंकड़ा पांच हजार के पार भी चला जाता है। चूड़ेश्वर सेवा समिति के प्रबंधक बीआर शर्मा ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि कोई भी श्रद्धालु रात को सफर न करें, क्योंकि यहां रात को सफर करना जान जोखिम में डालना है। …(एचडीएम)

सुंदर वादियों में उड़ रहीं स्वच्छता अभियान की धज्जियां
चूड़धार में भारी तादात में पहुंच रहे यात्रियों द्वारा स्वच्छता का बिलकुल ध्यान नहीं रखा जा रहा है। प्रसिद्ध तीर्थस्थली चूड़धार की सुंदर चोटियों में यात्रियों की लापरवाही से फैल रही गंदगी को लेकर पर्यावरण प्रेमियों ने चिंता व्यक्त की है। पर्यटक रास्ते में प्लास्टिक की बोतलें व अन्य खाने की वस्तुओं के रैपर फेंक रहे हैं। चूड़ेश्वर समिति के पदाधिकारियों व पर्यावरण प्रेमियों के अनुसार चूड़धार के हिमालयी जंगल में कई दुर्लभ जड़ी-बूटियों, पेड़़ व जीव-जंतु विद्यमान हैं तथा प्रदूषण इनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। नौहराधार के स्थानीय लोगों व चूड़ेश्वर समिति ने चूड़धार जा रहे यात्रियों से यहां प्लास्टिक अथवा पोलिथीन का कचरा न फैलाने की अपील की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App