चिकित्सक राउंड पर… मरीज बैठे ग्राउंड पर

By: May 29th, 2022 12:55 am

मेडिकल कालेज चंबा में बाल रोग विशेषज्ञ ओपीडी में पहुंचे दो घंटा लेट; मरीजों को करना पड़ा दिक्कतों का सामना, डाक्टरों की कमी रोगियों पर भारी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- चंबा
पं जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज चंबा में चरमराई स्वास्थ्य सुविधाओं की शनिवार को एक बार फिर पोल खुल गई। शनिवार को मेडिकल कालेज की बाल रोग विशेषज्ञ ओपीडी में चिकित्सक न होने के चलते जिला के विभिन्न हिस्सों से नौनिहालों को लेकर उपचार के लिए पहुंचने अभिभावकों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बाल रोग विशेषज्ञ ओपीडी कक्ष के बाहर नौनिहालों को गोद में उठाए अभिभावक लाइनों में खड़े होकर करीब दो घंटे तक चिकित्सक के आने का इंतजार करते दिखे। इस दौरान कई अभिभावक ओपीडी कक्ष के बाहर फर्श पर बैठे भी देखे गए। इसके चलते अभिभावकों में मेडिकल कालेज प्रबंधन के खिलाफ खासी नाराजगी देखने को मिली। दोपहर बारह बजे बाद चिकित्सक के ओपीडी कक्ष में पहुंचने के बाद ही नौनिहालों का चैकअप आरंभ हो पाया। शनिवार को मेडिकल कालेज की बाल रोग विशेषज्ञ ओपीडी कक्ष के बाहर सवेरे नौ बजे ही नौनिहालों संग चिकित्सीय परामर्श के लिए अभिभावक आ पहुंचे थे। मगर ओपीडी कक्ष में चिकित्सक न होने के चलते चिकित्सीय सलाह के लिए लंबा इंतजार करना पडा। मेडिकल कालेज नौनिहालों को लेकर चिकित्सीय परामर्श को लेकर पहुंचे अभिभावकों ने बताया कि इन दिनों मेडिकल कालेज में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी के चलते काफी मुश्किलें उठानी पड़ रही है।

उन्होंने बताया कि वे मंहगे खर्च पर नौनिहालों को चिकित्सक को दिखाने के लिए मेडिकल कालेज पहुंचे थे। मगर दोपहर बाद तक नौनिहालों का चिकित्सक न होने के चलते चैकअप नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि इस देरी की वजह से अब उन्हें रात मुख्यालय में काटनी पड़ेगी। उधर, पं जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज के चिकित्सा अधीक्षक डा. देवेंद्र ने बताया कि इन दिनों विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी के चलते व्यवस्था के संचालन में दिक्कतें पेश आ रही हैं। उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज में कार्यरत दोनों बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सक सवेरे वार्ड के राउंड पर थे। इस कारण ओपीडी कक्ष में चिकित्सक की सेवाएं नहीं मिल पाई। मगर दोपहर बाद विशेषज्ञ चिकित्सकों ने ओपीडी में पहुंचकर मरीजों को चैकअप किया। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी के बारे में सरकार को अवगत करवाया जा चुका है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App