थम नहीं रहा अवैध शराब का धंधा

By: May 25th, 2022 12:10 am

शराब की गुणवत्ता का पता नहीं, कारोबारी कूट रहे चांदी, ठेकेदार खाली हाथ

बालकृष्ण शर्मा-सैंज
प्रदेश सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी प्रदेश में अवैध शराब निर्माण एवं बिक्री का धंधा बंद नहीं हो पा रहा है । ग्रामीण क्षेत्रों में तो यह गोरखधंधा लगातार फल -फूल रहा है। बंजार उपमंडल के सैंज, बंजार तथा आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों अवैध शराब के कारोबारी बेखौफ अपना गोरख धंधा चलाए हुए हैं। जिस कारण सरकारी ठेकेदार भारी परेशान है। बताया जा रहा है कि यह शराब माफिया पुलिस को चकमा देकर ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध कारोबार कर रहे हैं।

इस अवैध शराब की गुणवत्ता क्या है, इसके लिए कोई भी गंभीर नहीं है। अवैध शराब की कालाबाजारी का यह कारोबार धीरे-धीरे बड़ा रूप ले रहा है तथा शराब की खेप घरों तक पहुंचाई जा रही है। शराब माफिया बेलगाम है और अवैध शराब बेचकर चांदी कूटी जा रही है। अब अवैध शराब के कारोबारियों ने कुल्लू जिले को निशाना बनाया हुआ है। हालांकि पुलिस प्रशासन अभियान चलाकर अवैध कारोबारियों पर पैनी नजर रखे हुए हैं । फिर भी शराब माफिया आंखों में धूल झोंक कर शराब का अवैध कारोबार करने पर उतारू है। गौरतलब है कि अवैध शराब में एक्साइटोसिन नामक केमिकल के अलावा संतरा, यूरिया, धतूरे के बीज, नौसादर और यीस्ट मिलाया जाता है । यह नुकसानदेह है। तलाड़ा पंचायत के प्रधान मोहर सिंह, लारजी पंचायत के प्रधान गुड्डू राम, भलाण के प्रधान पूर्ण चंद, कन्नौन पंचायत के प्रधान हीरा सिंह मेहता, देवगढ़ गोही प्रधान के केशव राम, रैला के प्रधान जोगिंदर सोनी, देहूरी धार प्रधान भगत ने कार्रवाई मांगी है। (एचडीएम)

क्या कहते हैं थाना प्रभारी हेमचंद ठाकुर
पुलिस थाना सैंज के प्रभारी हेमचंद ठाकुर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग लगातार पेट्रोलिंग करता है तथा संदिग्ध लोगों पर पैनी नजर रखे हुए हैं। पुलिस अपना काम करेगी तथा दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App