गंदे पानी में पनप रहे मच्छर फैलाते हैं डेंगू

By: May 21st, 2022 12:55 am

राष्ट्रीय डेंगू दिवस के मौके पर राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी डा. हरित पुरी ने दिए बीमारी पर टिप्स
नगर संवाददाता- चंबा
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चंबा की ओर से शुक्रवार को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के मौके पर माई का बाग मोहल्ले में में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान इलाके के प्राकृतिक पेयजल स्रोतों की साफ-सफाई की गई। शिविर की अध्यक्षता राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी डा. हरित पुरी ने की। उन्होंने कहा कि डेंगू बुखार आमतौर पर हड्डी तोड़ बुखार के रूप से भी जानते हैं। यह फ्लू जैसी बीमारी है, जोकि डेंगू वायरस के कारण होती है। उन्होंने कहा कि यह बीमारी गंदे पानी में पनप रहे मच्छर के काटने से होती है। उन्होंने कहा कि डेंगू दिवस को मनाने का मकसद लोगों में डेंगू और मलेरिया के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष राष्टस्ीय डेंगू दिवस डेंगू से बचा जा सकता है आइए हाथ मिलाए थीम पर आधारित है। उन्होंने डेंगू के लक्ष्ण की जानकारी देते हुए कहा कि डेंगू बुखार के लक्ष्णों में एक साधारण बुखार होता है और किशोरों एवं बच्चों में इसकी आसानी से पहचान नहीं की जा सकती।

डेंगू में 104 फारेनहाइट डिग्री का बुखार होता है। इसके मुख्य लक्ष्ण सिर दर्द, मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, जी मिलाना, उल्टी लगना, आंखों के पीछे दर्द, ग्रंथियों में सूजन व त्वचा पर लाल चको होना है। इस तरह का बुखार या कोई भी लक्ष्ण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सीय परामर्श लें। उन्होंने डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि अपने आसपास सफाई बनाए रखे। पानी को इक्_ा ना होने दें। खुले में रखे पानी के सभी बरतन, टंकी इत्यादि को पूरी तरह से ढक कर रखे। उन्होंने कहा कि राष्टस्ीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम निदेशालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में इस वर्ष 13 अक्तूबर 2019 तक डेंगू बुखार के 67,000 मामले सामने आ चुके हैं। इस अवसर पर सुल्तानपुर वार्ड की पार्षद कुमारी सीमा, ओशन एनजीओ से प्रदीप आजाद, विपन कुमार व प्रमोद और स्वास्थ्य विभाग से दीपक जोशी भी उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App