1.20 करोड़ से बुझेगी टटेहड़ा की प्यास

By: May 21st, 2022 12:55 am

 

जल शक्ति विभाग ने गांववासियों को दी नई पेयजल योजना की सौगात, तीन हजार आबादी को मिलेगा फायदा

स्टाफ रिपोर्टर- गगरेट
उपमंडल गगरेट के टटेहड़ा गांव में पेयजल किल्लत अब बीते जमाने की बात हो जाएगी। टटेहड़ा गांववासियों को जल शक्ति विभाग ने एक करोड़ बीस लाख रुपए की लागत से नई पेयजल योजना की सौगात दी है। इस पेयजल योजना से गांव की करीब तीन हजार की आबादी लाभांवित होगी। शुक्रवार को विधायक राजेश ठाकुर ने इस पेयजल योजना का विधिवत उद्घाटन कर इसे जनता को समर्पित किया। विधायक राजेश ठाकुर ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र गगरेट में पेयजल व सिंचाई समस्या को जड़ से दूर करने के लिए इसे एक मिशन के रूप में लिया गया और अगर इन साढ़े चार सालों में अगर किसी क्षेत्र में सबसे ज्यादा काम हुआ तो वह पेयजल व सिंचाई के क्षेत्र में ही हुआ है।

उनके इस कार्यकाल में पंद्रह-पंद्रह साल से अधूरी पड़ी सिंचाई योजनाओं को मूर्तरूप दिया गया तो पेयजल समस्या को समाप्त करने के लिए कई नए नलकूप या तो स्थापित किए जा चुके हैं या उन पर काम चल रहा है। टटेहड़ा गांव में ही पेयजल की किल्लत से हर कोई वाकिफ था और यहां एक सिंचाई योजना से पेयजल की व्यवस्था की गई थी लेकिन उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को इस पर काम करने के लिए कहा और अब जाकर एक करोड़ बीस लाख रुपये की पेयजल योजना मूर्तरूप ले पाई है। जिससे अब टटेहड़ा गांव में पेयजल समस्या पर काफी हद तक काबू पा लिया जाएगा।

इसके साथ ही टटेहड़ा गांव में सिंचाई समस्या को दूर करने के लिए नलकूप नम्बर पांच और नलकूप नम्बर 53 के सुधार पर करीब सत्तर लाख रुपए खर्च किए गए और किसान के खेत तक पानी पहुंचाने के लिए करीब 38 सौ मीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई गई। टटेहड़ा गांव में ही जल शक्ति मिशन के तहत ही 155 नए नल लगाए गए हैं। जिन पर पचपन लाख रुपये की राशि खर्च की गई है। इसके अतिरिक्त टटेहड़ा गांव में स्वां नदी तटीकरण पर भी बारह करोड़ रुपए का बजट खर्च किया गया है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग के माध्यम से ही आने वाले दिनों में करोड़ों रुपए का बजट खर्च किया जाएगा। इस अवसर पर जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता रजत ठाकुर सहित कई गणमान्य मौजूद थे।

एसडीएम मदन कुमार ने संभाला कार्यभार
ऊना। एचएएस अधिकारी डाक्टर मदन कुमार ने अंब में एसडीएम के पद को संभाल लिया है। आईएएस अधिकारी मनेश यादव के स्थांतरण के बाद अंब में एसडीएम का पद रिक्त चल रहा था। शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में एसडीएम मदन कुमार ने बताया कि अंब में कानून व्यवस्था व विकास कार्यों को गति प्रदान करना उनकी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में लोगों की सभी मूलभूत सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App