30 लाख से होगा लक्ष्मी नारायण मंदिर का जीर्णोद्धार

By: Jun 15th, 2022 12:16 am

उपायुक्त की अध्यक्षता में मंदिर न्यास की बैठक संपन्न; साढ़े 21 लाख से बनेगा सराय का भवन, नगर परिषद को दिए निर्देश

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर
शहर के बीचोंबीच स्थित ऐतिहासिक लक्ष्मीनारायण मंदिर जल्द ही नए स्वरूप में नजर आएगा। इसके लिए प्रशासन, मंदिर न्यास की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। मंदिर न्यास के जीर्णोद्वार के लिए 30 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगा। यही नहीं मंदिर में नए सराये भवन का भी निर्माण होगा। इसके लिए साढ़े 21 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी। इसका लाभ यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा। सोमवार को उपायुक्त एवं आयुक्त लक्ष्मी नारायण मंदिर न्यास पंकज राय की अध्यक्षता में मंदिर न्यास बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न मसलों पर चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कहा कि लक्ष्मी नारायण मंदिर बिलासपुर के जीर्णोद्धार के लिए लगभग 30 लाख से ज्यादा राशि खर्च की जा रही है। उन्होने कहा कि मंदिर की मरम्मत व सफेदी करवाने के लिए पांच लाख 24 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। जिसका कार्य नगर परिषद के माध्यम से 15 दिनों के अंदर करवाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त निर्माणाधीन सराये भवन के निचले तल के निर्माण के लिए भी लगभग 21 लाख 50 हजार रूपये की राशि नगर परिषद के माध्यम से खर्च की जाएगी। जिसकी टैंडर प्रक्रिया पूर्ण कर दी गई है। पंकज राय ने बताया कि पुरानी मुर्तियों की स्थापना व मुर्तियों को नए मंदिर भवन में स्थापित करने के लिए वास्तुकार जल शक्ति विभाग व कनिष्ठ अभियंता, नगर परिषद को नए मंदिर में चबुतरा बनाने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि 19 जून को पूरे विधिविधान और पुजा अर्चना के साथ मुर्तियों को नए भवन में स्थापित किया जाएगा। इस मौके पर न्यास के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी पदाधिकारी उपस्थित रहेगें। उन्होंने कहा कि मंदिर के दोनों टियालों (पीपल) के लिए तीन लाख रूपये की राशि इनके मरम्मत के लिए लोक निर्माण विभाग के माध्यम से खर्च की जा रही है।

जिसका प्राकलन तैयार कर आगामी कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। उपायुक्त पंकज राय ने कहा कि मंदिर परिसर में बने पुराने रंगनाथ मन्दिर भवन को संयुक्त निरीक्षण कर उसे असुरक्षित घोषित करने बारे संबन्धित अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं और मंदिर परिसर में नए कार्यालय भवन निर्माण के लिए भी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त मंदिर परिसर में टाइलें व नालियां निर्मित करने की चर्चा भी की। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी एवं अध्यक्ष मंदिर न्यास रामेश्वर दास, जिला राजस्व अधिकारी देवी सिंह, डीएसपी राज कुमार, जिला भाषा अधिकारी रेवती सैनी, गैर सरकारी मंदिर न्यास के सदस्य जगदीश कटोच, महिपाल सांख्यान, संतोष जोशी, ओम प्रकाश गर्ग सहित अन्य लोग मौजूद थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App