अंडर-19 खेलें, छात्राओं की 16-छात्र वर्ग की 21 से

By: Jun 14th, 2022 12:11 am

शिक्षा विभाग ने जारी किया खेलकूद प्रतियोगिता का शेड्यूल, सांस्कृतिक प्रतियोगिता का भी होगा आयोजन

अजय रांगड़ा — मंडी
शिक्षा विभाग ने मंडी जिला में अंडर-19 छात्र-छात्रा वर्ग की खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता की तैयारियां पूरी कर ली हंै। जिला स्कूली क्रीड़ा संगठन ने समस्त खंडों में होने वाली स्पर्धा को लेकर शेड्यूल हाल ही में जारी कर दिया है। इसमें छात्रा वर्ग की खंड स्तरीय प्रतियोगिता 16 से 19 जून तक आयोजित की जाएंगी, जबकि छात्र वर्ग की खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता 21 से 24 जून तक होगी। खंड स्तरीय प्रतियोगिताओं में विजेता खिलाडिय़ों का चयन जिला स्तर की खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए होगा। शिक्षा विभाग ने खेलकूद स्पर्धाओं को लेकर निर्देश दिए हैं कि जिस स्थान पर खंड स्तरीय एवं जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन होगा। वहां के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक उस खेल स्पर्धा के संयोजक के रूप में तथा उस खंड का वरिष्ठ डीपीई सचिव के रूप में कार्य करेंगे। जिन का खेल स्पर्धा के दौरान खिलाड़ी छात्र-छात्राओं का पूर्ण उतरदायित्व प्रतिनियुक्ति अध्यापकों का होगा। भोजन की व्यवस्था उसी पाठशाला के संयोजक द्धारा कॉमन मैस के रूप में करवाई जाएगी, जिसमें 120/-रुपए प्रति खिलाड़ी प्रति दिन की दर से राशि संबंधित स्कूल सेे ली जाएगी खंड स्तर/जिला स्तर पर खिलाडिय़ों के साथ आए हुए शारीरिक शिक्षक प्रतिनियुक्ति अध्यापक का उतरदायित्व होगा, कि वह खिलाडिय़ों में अनुशासन बनाए रखें तथा रात को खिलाडिय़ों के पास ठहरें।

खंड व जिला स्तर के लिए अलग-अलग खेलों के लिए प्रतिनियुक्त कोच व सहायक कोच ही अपने खेल दल को लाने व ले जाने तथा अनुशासन बनाए रखने के लिए उतरदायी होंगे तथा वे समस्त दल का प्रभारी एवं सह प्रभारी अवश्य भेजे जो समस्त दल का पूर्ण उतरदायित्व निभाएंगे। स्कूल प्रधानाचार्य /मुख्याध्यापक खिलाड़ी छात्राओं के साथ एक महिला अध्यापिका की प्रतिनियुक्ति अवश्य करें, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटें। महिला अध्यापिकों की जगह महिला सेवादार को कदापि न भेजें। प्रतिनियुक्त किए हुए डीपीई/पीटीई तथा खिलाडिय़ों के साथ आए हुए डीपीई/पीटीई खेलकूद प्रतियोगिता को समय पर संपन्न करवाने हेतु खेल में ऑफिशियल के रूप में कार्य करेंगे। यदि किसी भी डीपीर्इ / पीटीई के विरुद्ध ऑफिशियल कार्य न करने की शिकायत कार्यालय को आई, तो उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। अंडर-19 आयु वर्ग के छात्र/छात्रों की खंड स्तर पर खेलों में वालीबाल, खो-खो, कबड्डी, बैडमिटन, योगा व टेबल टैनिस होगी तथा फुटबाल, हॉकी, बास्केटबाल, हैंडबाल, बॉक्ंिसग, चैस, कुश्ती, जुडो व एथलैटिक्स जिला स्तर पर होगी। प्रतिभागियों व ड्यूटी पर आए हुए कर्मचारियों का ठहरने का प्रबंध भी संयोजक द्वारा ही किया जाएगा।
सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का भी चलेगा दौर

स्कूली खेलों में सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन भी होगा। शिक्षा विभाग ने सोमवार को उक्त प्रतियोगिता बारे शेड्यूल जारी कर दिया है। इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति और स्कूली शिक्षा, मानवता के लिए योग, स्वस्थ जीवन शैली का महत्त्व, कौशल एवं व्यावसायिक शिक्षा की प्रासंगिकता, खेलो इंडिया-भारत वर्ष की महत्त्वाकांक्षी योजना, वोकल म्यूजिक सुगम संगीत समय तीन से पांच मिनट शास्त्रीय संगीत चार से छह मिनट संख्या – तीन, समूहगान संख्या-12 समय चार से छह मिनट, एकांकी संख्या -दस समय 15 से 20 मिनट, भाषण संख्या एक समय पांच से सात मिनट, वाद्यय संगीत संख्या-10 समय पांच से सात मिनट, लोकनृत्य संख्या 18 समय 10 से 12 मिनट रहेगा। उधर, सुदेश ठाकुर, उपनिदेशक उच्च शिक्षा विभाग मंडी ने कहा कि विभाग ने अंडर-19 वर्ग की स्कूली खेलों को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है। समस्त स्कूल मुखियाओं को विभाग के नियमों की अनुपालना करने के निर्देश जारी कर दिए है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App