सीएम आज करेंगे महाक्विज के चौथे राउंड का समापन

By: Jul 30th, 2022 12:54 am

डीबीटी के माध्यम से जारी की जाएगी विजेताओं को इनामी राशि; 71 हजार से ज्यादा लोग ले चुके हैं हिस्सा, तीन राउंड अभी भी बाकी

अजय रांगड़ा — मंडी
हिमाचल प्रदेश में पहली बार आयोजित किए जा रहे जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज के चौथे राउंड का विधिवत समापन 30 जुलाई को होगा। हिमाचल में पर्यटन थीम पर आधारित इस राउंड का समापन मंडी जिला के जंजैहली आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर चौथे राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले एक हजार प्रतिभागियों को डीबीटी के माध्यम से एक-एक हजार रुपए की इनामी राशि भी देंगे। 22 जून से सात जुलाई तक आयोजित किए गए महाक्विज के चौथे राउंड में कुल 11 हजार 17 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कुल आठ राउंड वाले इस महाक्विज के पांच राउंड पूरे हो चुके हैं, जिनमें 71 हजार 445 से ज्यादा प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं, जबकि महाक्विज के तीन राउंड अभी भी बाकी हैं। ऐसे में अभी भी आप इस महाक्विज का हिस्सा बन सकते हैं और नकद इनाम जीत सकते हैं। सभी आठ राउंड पूरे होने के बाद पहला स्थान हासिल करने वाले विजेता को 51 हजार रुपए, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21 हजार रुपए और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 11,000 रुपए की इनाम राशि दी जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को एक-एक हजार रुपए की इनामी राशि भी दी जा रही है। इसलिए तुरंत हिमाचल प्रदेश सरकार के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं और सरकार की योजनाओं से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देकर नकद इनाम जीतें। (एचडीएम)

जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज

ऑनलाइन आयोजित किए जा रहे जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज का मकसद केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है। महाक्विज के सभी राउंड अगल-अलग थीम पर आधारित हैं। 11 मई को नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस महाक्विज का शुभारंभ किया था। इसका पहला राउंड महिला सशक्तीकरण, दूसरा राउंड उद्योग और निवेश और तीसरा राउंड किसानों-बागबानों का उत्थान, चौथा राउंड हिमाचल में पर्यटन और पांचवां राउंड स्वस्थ हिमाचल-समृद्ध हिमाचल थीम पर आधारित था।

आप कैसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

हालांकि महाक्विज के पांच राउंड हो चुके हैं, लेकिन आप अभी भी इसका हिस्सा बनकर नकद इनाम जीत सकते हैं। इसके लिए आपको माइगव हिमाचल के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क है। इसमें प्रत्येक राउंड में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़े दस सवाल हिंदी और अंग्रेजी में पूछे जा रहे हैं। इन सवालों का जवाब आपको दो मिनट 30 सेकेंड में देना है। इसके बाद महाक्विज का पेज बंद हो जाएगा।

डीएवी सुंदरनगर में डिजिटल फ्रॉड से बचने के टिप्स

सुंदरनगर। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान शुरू किया गया। इसी श्रृंखला के अंतर्गत मंडी जिला अधिकारी जतिन लाल के मार्गदर्शन में इस अभियान के जिला को-ऑर्डिनेटर कमलेश कुमार के सौजन्य से डीएवी विद्यालय सुंदरनगर में विद्यार्थियों को डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत डिजिटल तौर पर जागरूक किया और डिजिटल फ्रॉड से बचने के तरीके भी बताए। उन्होंने डिजिटल इंडिया अभियान की विभिन्न योजनाओं जैसे डिजिटल लॉकर, राष्ट्रिय छात्रवृत्ति पोर्टल, ई-स्वास्थ्य, ई-शिक्षा, ई-साइन आदि के बारे में जानकारी दी। शमशेर बंसल मास्टर ट्रेनर ने बताया कि इस कार्यक्रम से हम प्रौद्योगिकी पहुंच में सुधार लाने के साथ साथ डिजिटल सक्षम समाज का निर्माण कर सकते है। उन्होंने बच्चों को डिजिटल फ्रॉड से बचने के विभिन्न तरीके बताए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App