मक्की की फसल पर फॉल आर्मीवर्म का अटैक

By: Jul 30th, 2022 12:44 am

सोलन में किसानों की बढ़ी परेशानी, सूचना मिलते ही कृषि विभाग ने किया अलर्ट जारी, निरीक्षण के लिए विशेषज्ञों की टीमें गठित

सौरभ शर्मा-सोलन
मक्की में लगने वाले फॉल आर्मीवर्म (सूंडी) इस बार बरसात के मौसम में भी किसानों की फसल को तबाह कर रहा है। सूखे के मौसम में होने वाला यह रोग इन दिनों भी तेजी से फैल रहा है, जिससे किसान परेशान हो गए हैं। जिला के विभिन्न क्षेत्रों से आ रही इस तरह की सूचनाओं के बीच कृषि विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है और निरीक्षण के लिए विशेषज्ञों की टीमें गठित कर दी हैं। गौर रहे कि करीब दो वर्ष से फॉल आर्मीवर्म मक्की की फसलों को तबाह कर रहा है। कृषि विशेषज्ञों ने जांच के दौरान पायाथा कि यह वर्म सूखे में ही मक्की की फसल को नुकसान पहुंचा रहा है, लेकिन इस वर्ष सूखे के साथ-साथ बरसात के मौसम में भी मक्की की फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं।
जिला सोलन के कई क्षेत्रों विशेषकर बद्दी, नालागढ़ और कुनिहार क्षेत्र में सबसे अधिक नुकसान किसानों को झेलना पड़ रहा है।

किसानों का कहना है कि इस वर्म के चलते उनके खेतों में मक्की की फसल तबाह हो रही है। उधर, कृषि उपनिदेशक डा. डीपी गौतम ने बताया कि किसानों को जागरूक करने के लिए टीमें गठित कर दी है। बारिश से फॉल आर्मीवर्म खत्म हो जाता था, लेकिन इस बार बारिश के दौरान भी किसानों की शिकायतें आ रही है। फसल को इस कीड़े के प्रकोप से बचाने के लिए विभाग ने किसानों को जागरूक किया जा रहा है। किसान कोराजन दवा का छिडक़ाव मक्की पर करें। इसमें 16 एमएल एक बीघा के लिए किया जा सकता है। यह दवा सभी कृषि केंद्रों पर किसानों को अनुदान पर दी जा रही है। इसके अतिरिक्त वर्म लगे पत्तों को तोडक़र खेतों से कहीं दूर दबा दें और इन पत्तों को खेत की जमीन से टच न होने दें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App