आईजीएमसी में करसना लैब शुरू होने में अभी और लगेगा समय

By: Jul 30th, 2022 12:45 am

करीब तीन महीने के बाद करसना लैब का सेटअप करीब-करीब पूरा, एक पखवाड़े के बाद शुरू होगा काम

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
आईजीएमसी में करीब तीन माह बाद अब करसना लैब अपना काम करना शुरू कर देगी। अस्पताल में एसआरएल की जगह पर अब करसना लैब का सेटअप करीब करीब पूरा होने वाला है और यह लैब आगामी एक पखवाड़े में पूरी तरह से काम करना आरंभ कर देगी। अभी करसना लैब में सिर्फ मरीजों के रक्त के सैंपल लिए जा रहे है, जबकि इनकी जांच बाहरी लैब में किए जा रहे है और 24 घंटे में मरीजों को रिपोर्ट मुहैया करवाई जा रही है, लेकिन अब अस्पताल में ही करसना लैब के काम शुरू होने से मरीजों को कुछ समय में ही रिपोर्ट मिल जाएगी, जिससे वह सुगमता से अपना उपचार करवा सकेंगे।

इससे पहले आईजीएमसी में कई सालों से एसआरएल स्थापित थी, लेकिन अब करसना कंपनी के साथ करार हुआ है, जिसमें नि:शुल्क टेस्टों की संख्या भी बढ़ा दी है। मई माह में एसआरएल का करार खत्म हो गया था और करसना लैब को यहां काम करने के लिए कहा गया, लेकिन यहां पर मशीनरी स्थापित करने के लिए समय मांगा गया। सरकार के साथ हुई कंपनी के पदाधिकारियों की वार्ता में तीन माह का समय मांगा गया। 21 मई को बंद हुई एसआरएल के बाद अब करीब अढई माह बाद करसना लैब की मशीनरी स्थापित होने लगी है और बताया जाता है कि एक पखवाड़े में यह सुचारू रूप से काम करना आरंभ कर देगी।

करसना लैब में 56 टेस्ट होंगे फ्री
आईजीएमसी में प्रतिदिन 3200 से 3300 ओपीडी होती है और करीब 650 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में प्रदेश के कोने कोने से लोग उपचार के लिए यहां आते है। करसना लैब भी जिलाभर के सैंपलों की जांच आईजीएमसी में स्थापित होने वाली लैब से ही करना चाहती है, ताकि जिला के लोगों को टेस्ट रिपोर्ट सुगमता से मिल सके। सूबे के 200 अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में 180 टेस्ट 40 प्रतिशत कम दाम पर होंगे। इसके साथ ही 56 टेस्ट नि:शुल्क करवाने की भी सुविधा मिलेगी। इन टेस्टों में ब्लड शुगर, ब्लड यूरिया, एस क्रिएटिनिन, बिलीरुबिन (टी), (डी), एसजीओटी, एसजीपीटी, एस एल्केलाइन फास्फेट, कुल प्रोटीन, एस एल्बुमिन, एस सोडियम, एस पोटेशियम, एस कैल्शियम, लिपिड प्रोफाइल, थायरायड यानी टीएफटी, रेपिड प्लाज्मा, एचआईवी, डेंगू, मलेरिया रेपिड, मलेरिया पेरासाइट, एचबीएसएजी, यूरिन, स्टूल, विडाल, एंटी स्ट्रेप्टोलिसिस, प्लेटलेट काउंट, एचबी, स्क्रब टाइफस आदि नि:शुल्क होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App