श्रीखंड महादेव कैलाश यात्रा का समापन

By: Jul 30th, 2022 12:54 am

प्रशासन ने आधिकारिक तौर पर किया ऐलान, सात हजार से अधिक भक्तों ने किए दर्शन

एकता काश्यप, निरमंड
श्रीखंड महादेव कैलाश कैलाश की यात्रा के लिए गए 139 श्रद्धालुओं के अंतिम जत्थे के वापस लौटते ही साल 2022 की श्रीखंड महादेव कैलाश यात्रा आधिकारिक रूप से संपन्न हो गई है। 11 जुलाई से शुरू हुई इस दुर्गम यात्रा के लिए 24 जुलाई को प्रशासन द्वारा यात्रियों का अंतिम पंजीकरण किया गया था। 14 दिवसीय श्रीखंड महादेव कैलाश यात्रा में इस वर्ष आधिकारिक रूप से 7031 श्रद्धालु पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। श्रीखंड महादेव कैलाश यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवं एसडीएम निरमंड मनमोहन सिंह ने बताया कि यात्रा के अंतिम दिन 139 श्रद्धालुओं का पंजीकरण किया गया था, जिसमें 7 महिलाएं, 132 पुरुष 18570 फीट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड महादेव कैलाश की पवित्र शिवलिंग के दर्शन के लिए रवाना हुए।

उन्होंने बताया कि हिमाचल सहित बाहरी राज्यों के शिव भक्तों में भी भारी बारिश होने के बावजूद इस यात्रा के प्रति काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि यात्रियों में सैकड़ों श्रद्धालु हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, यूपी, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, केरल, पश्चिम बंगाल व झारखंड सहित कई अन्य राज्यों से आए हुए थे, जिन्होंने इस बार श्रीखंड महादेव कैलाश के पवित्र दर्शन किए हैं। अधिकारिक तौर पर यात्रा का अंतिम जत्था 24 जुलाई तक के पंजीकरण में 139 श्रद्धालुओं को यात्रा के लिए भेज दिया गया है और पंजीकृत श्रद्धालुओं को 25 जुलाई की सुबह यात्रा के लिए रवाना किया गया था, जो कि श्रीखंड महादेव कैलाश के दर्शन कर के लौट आए है। इसी के साथ इस वर्ष के लिए श्री खंड महादेव कैलाश यात्रा को प्रशासनिक तौर पर बंद कर दिया गया है। एसडीएम

निरमंड मनमोहन सिंह ने अपील की है कि अब कोई भी यात्री अपनी जान जोखिम में डालकर इस यात्रा पर न जाएं, क्योंकि यात्रा के लिए प्रशासनिक तौर पर की गई सारी व्यवस्थाओं को अब हटा दिया गया है तथा अब इस यात्रा पर चोरी छिपे जाना आपनी जान जोखिम में डालना है। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App