HPBOSE: छह सितंबर से बोर्ड प्रैक्टिकल पर सवाल; चेयरमैन बोले, नहीं होगा बदलाव

By: Aug 26th, 2022 4:58 pm

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला

शिमला। प्रदेश के स्कूलों में 6 सितंबर से होने वाली दसवीं और 12वीं की बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं पर सवाल खड़े हो गए हैं। कारण ये कि स्कलों में अंडर-14 और अंडर 19 की प्रैक्टिक्ल परीक्षाएं चल रही हैं, ऐसे में जो छात्र स्पोट्र्स एक्टिविटी में भाग ले रहे हैं, वे कैसे एग्जाम देंगे। शिक्षकों ने छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने के आरोप लगाए हंैं। एक तरफ हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से शिक्षा सत्र 2022-23 में स्कूलों में एडमिशन 20 अगस्त तक चलती रही।

उसी बीच में टर्म वन की परीक्षाओं की डेटशीट आ गई। पूरे वर्ष भर का खेल कैलेंडर शिक्षा विभाग की तरफ़ से जारी किया जाता है तो ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि बोर्ड ने एग्जाम शेडयूल को शिक्षा विभाग से तालमेल बनाकर क्यों नहीं बनाया? या तो बच्चे एग्जाम की तैयारी कर पाएंगे या फिर वे ख्ेाल गतिविधि में ही भाग ले पाएंगे। दूसरी तरफ टर्म-1 की परीक्षाएं भी 15 सितंबर से होनी है ऐसे में छात्रों ने जब 20 अगस्त तक एडमिशन ली है तो उनका सिलेबस कैसे पूरा होगा। केवल 15 दिनों में छात्र एग्जाम की तैयारी कैसे कर पाएंगे।

हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ बिलासपुर ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी व सचिव से पत्र लिखा है। इसमें मांग की गई है कि 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं में बदलाव होना चाहिए। उधर, एचपी बोर्ड धर्मशाला के चेयरमैन सुरेश कुमार सोनी का कहना है कि शिक्षा विभाग का शेड्यूल चैक करने के बाद ही ये शेडयूल बनाया गया है। दूसरी बात फस्र्ट टर्म की परीक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा। बोर्ड जो जो शेडयूल बनाया है उसी क अनुसार परीक्षाएं होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App