जसरथ में चंद्रभागा के बहाव को मोडऩे में जुटी मशीनरी

By: Aug 20th, 2022 12:55 am

नदी के बहाव से पुल को हुआ नुकसान, तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने कार्यस्थल का किया निरीक्षण
प्रेम ठाकुर-केलांग
जिला लाहुल-स्पीति में बीते दिनों से नदी नालों में उफान के चलते चंद्रभागा नदी भी लगातार उफान पर है। तो वहीं जसरथ व जोबरग गांव के साथ लगते कई ग्रामीण इलाकों में चंद्रभागा नदी के पानी में लोगों की फसलें नष्ट हो गई हैं। वहीं जसरथ गांव की ओर जाने वाला पुल भी क्षतिग्रस्त हुआ है। अब प्रशासन के अधिकारी मशीनरी की मदद से चंद्रभागा नदी का बहाव मोडऩे में जुटे हुए हैं। ताकि नालडा पंचायत के जसरथ गांव की ओर जाने वाले पुल को बचाया जा सके। स्थानीय विधायक एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय भी शुक्रवार को मौके पर पहुंचे और उन्होंने भी विभाग के द्वारा किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों को भी भरोसा दिया कि कैबिनेट की बैठक में उनकी फसलों का मुद्दा उठाया जाएगा और प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी।

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिया जाएं। इसके अलावा नदी के बहाव से पुल को जो नुकसान हुआ है, उसे दोबारा कैसे तैयार किया जा सकता है इस दिशा में भी काम करना शुरू कर दें। गौर रहे कि चंद्रभागा नदी के बढ़े जलस्तर के कारण जसरथ पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। खतरे को देखते हुए पुलिस ने पुल पर आवाजाही बंद कर दी है। वहीं, जाहलमा नाले में बाढ़ का कहर जारी है, जिससे हालात बिगड़ते जा रहे हैं। ग्रामीणों की कूहलों का नामोनिशान नहीं रहा है जबकि सडक़ को भी जगह-जगह नुकसान हो रहा है। बाढ़ से जाहलमा पुल को भी खतरा बना हुआ है। जाहलमा नाले में आई भयंकर बाढ़ से चंद्रभागा नदी का बहाव चार घंटे रुका रहा। नदी का बहाव खुलते ही हालिंग व जसरथ के किसानों की जमीन को नुकसान पहुंचा है। साथ ही नदी किनारे का अधिकतर क्षेत्र कटाव से बह गया और नदी की दिशा भी खेतों की ओर मुड़ गई। जाहलमा नाले में लगातार आ रही बाढ़ से नदी का बहाव लगातार बढ़ रहा है। (एचडीएम)

क्या कहते हैं एसडीएम
एसडीएम उदयपुर निशांत तोमर ने बताया कि नदी का पानी बढऩे से जसरथ पुल को नुकसान पहुंचा है। पुल के स्तंभ की अप्रोच दीवार ढह गई है, जिससे आने- जाने के लिए पुल असुरक्षित हो गया है। प्रशासन हालात पर नजर रखे हुए है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App