शुगर के मरीज हो जाएं सावधान! यह बीमारियां बिगाड़ देंगी आपकी सेहत, ऐसे करें कंट्रोल…

By: Aug 22nd, 2022 12:22 pm

नई दिल्ली। भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है। देश में हर तीसरा शख्स शुगर से ग्रसित है। हालांकि आपकी शुगर अगर स्टार्टिंग स्टेज में है, तो इसे कंट्रोल कर पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है, तो आपको उम्र भर इसके साथ जीना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप डायबिटीज को कंट्रोल करें और भविष्य में होने वाली दूसरी बिमारियों से बचें।

डायबटीज को कंट्रोल करने का सबसे बढिय़ा तरीका है कि आप सैर करें। रोजना 3-4 किलोमीटर की सैर से आपका शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा। साथ ही व्यायाम करें। चीनी से बनी चीजों को छुएं तक नहीं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो डेढ़ महीने में आपकी शुगर कंट्रोल में आ जाएगी। अगर आपक डायबिटीज को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

शुगर बढऩे पर मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है, जिससे कब्ज की परेशानी हो सकती है। एसे में डाइट में फाइबर वाले फूड्स का सेवन करें। मेथी, अलसी के बीज,अमरूद, ओट्स जौ का सेवन करें। शुगर लेवल बढऩे से आपको डायबिटिक गैस्ट्रोपैरीसिस का सामना करना पड़ सकता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है। इसकी वजह से पेट में जलन, सूजन, भूख में कमी, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में परेशानी, जी मिचलाना, अपच, उल्टी, कम भोजन में पेट भरना, वजन घटना, पेट में ऐंठन जैसी परेशानी हो सकती है।

साथ ही एसिड रिफ्लक्स भी बढ़ सकती है। जब खाना ठीक से पचता नहीं है, तो वह एसिड का निर्माण करता है और यह एसिड वापस इसोफेगस की ओर आने लगता है, जिसकी वजह से पेट में गैस और एसिडिटी की परेशानी होती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App