विशेषज्ञों की राय पर ही हल्के वाहनों के लिए खुलेगा पुल

By: Sep 29th, 2022 12:21 am

एनएचएआई के उपप्रबंधक तुषार सिंह बोले, जल्द करेंगे चक्की पुल का निरीक्षण

कार्यालय संवाददाता – नूरपुर
हिमाचल-पंजाब राज्य को जोडऩे वाला महत्वपूर्ण चक्की सडक़ पुल बुधवार को चौथे दिन भी ट्रैफिक के लिए बंद रहा, जिससे लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। वर्ष 2010 का बना यह चक्की सडक़ पुल सामरिक दृष्टि से भी महत्त्वपूर्ण है, जिससे सिविल, सरकारी वाहनों के अलावा यहां से आर्मी के वाहन भी लेह-लदाख आदि के लिए जाते हैं, जिस कारण यह पुल अति महत्त्वपूर्ण है। गौरतलब है कि 20 अगस्त को सुबह चक्की रेलवे पुल का एक भाग चक्की खड्ड के आई भारी बाढ़ के कारण बह गया था और उसके बाद चक्की सडक़ पुल को भी खतरा हो गया था और इसे 21 अगस्त को यातायात के लिए बंद कर दिया गया। इस पुल को 23 अगस्त को यातायात के लिए खोल गया और फिर 24 अगस्त शाम को इसे बंद कर दिया गया। उसके बाद इसे 12 सितंबर को दोपहिया व हल्के वाहनों के लिए खोला गया, जबकि बड़े वाहनों के लिए 18 सितंबर को खोल गया।

इस चक्की पुल को पुन: तीसरी बार 25 सितंबर को बंद कर दिया गया। चक्की खड्ड में बाढ़ आने के कारण पानी पूरी तरह पुल के पिल्लर नंबर पी वन व पी टू की तरह आने से यह पिल्लर खड्ड के बैड लेवल से बाहर आ गए थे, जिन्हें 25 अगस्त से लगभग 25 दिनों से ज्यादा पानी डायबर्ट कर क्रेट्स लगा कर सुरक्षित किया गया, परंतु पिछले शनिवार व रविवार को हुई भारी बारिश से चक्की में भारी बाढ़ आ गई, जिससे एनएचएआई द्वारा पुल की सुरक्षा को लेकर लगाए गए क्रेट्स बह गए और एक बार फिर दोनों पिल्लर जमीन से बाहर आ गए। अब चक्की पुल के पास चक्की खड्ड की हालत काफी खराब स्थिति में ह,ै जिससे इस पुल पर आने वाले समय मे खतरा हो सकता है।

चक्की पुल से पहले अप स्ट्रीम में चक्की खड्ड का बहाव एक ओर हो गया है, जिससे चक्की खड्ड का पत्थर , रेत व बजरी आदि बह चुकी है और नीचे मिट्टी ही है जो की पानी से कटाव हो कर बह रही है और भू-कटाव आगे की तरफ बढ़ रहा है। इसमें एनएचएआई को बिशेषज्ञों की राय लेकर चक्की का तटीकरण करना चाहिए और चक्की का बैड लेवल बराबर कर इसे कम से कम नौ पिल्लरों से पानी बहाना चाहिए और पुल के इन पिल्लरों को कंक्रीट या क्रेट्स लगा कर सुरक्षित करना चाहिए। अब चक्की खड्ड पर फोरलेन सडक़ मार्ग के तहत एनएचएआई का नया पुल भी बनना है, जो कि पुराने चक्की सडक़ ब्रिज की जगह बनेगा । एनएचएआई व प्रशासन को इस पुल को सुरक्षित कर इसे हल्के वाहनों के लिए खोल देना चाहिए।

एनएचएआई के उपप्रबंधक तुषार सिंह के बोल
चक्की पुल बारे एनएचएआई के उपप्रबंधक तुषार सिंह ने बताया कि चक्की पुल बारे जल्द ही निरीक्षण कर विशेषज्ञ की राय ली जाएगी। अगर पुल सेफ हुआ तो लाइट व्हीकल्स के लिए पुल को खोल दिया जाएगा। साथ ही पुल के जो पिल्लर प्रभावित हुए है उन्हें विशेषज्ञ की राय के पर सुरक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनएचएआई की ओर से रेलवे विभाग से भी तालमेल बनाने के लिए पत्र भेजे गए हैं, जिनका अभी तक जबाव नहीं आया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App