7.62 करोड़ से बनेंगे लिफ्ट-फुटब्रिज और स्काई वॉक

By: Sep 29th, 2022 12:20 am

विकासनगर से छोटा शिमला तक मिलेगी सुविधा, जून 2023 में पूरा होगा काम, लोगों को मिलेगी राहत

स्टाफ रिपोर्र्टर—शिमला
विकासनगर से छोटा शिमला आयुर्वेदिक अस्पताल तक लोगों को लिफ्ट, ओवर ब्रिज, ऐलीवेटर और स्काईवॉक की सुविधा देने के दृष्टिगत अब एचपीआरआईडीसी ने द्वितीय व तृतीय चरण के टेंडर करके इसका कार्य युद्धस्तर पर आरंभ कर दिया है। मुख्यमंत्री ने 25 सितंबर को विकासनगर में करीब तीन करोड़ रुपए की लागत से स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पहले चरण में निर्मित लिफ्ट और फुट ओवर ब्रिज का लोकार्पण कर दिया है, जबकि एचपीआरआईडीसी द्वारा द्वितीय व तृतीय चरण की टेेंडर प्रक्रिया पूर्ण करके इसका कार्य आरंभ कर दिया है। द्वितीय व तृतीय चरण में 7.62 करोड़ की धनराशि खर्च हो रही है। जानकारी के अनुसार दूसरे चरण में 24 मीटर तथा तीसरे चरण में 29 मीटर ऊंची लिफ्ट और 44 मीटर व 47 मीटर लंबे फुटओवर ब्रिज से विकासनगर को ब्रॉकहस्र्ट से जोड़ा जा रहा है, जिसकी अनुमानित लागत 7.62 करोड़ रुपए है। यह कार्य आगामी जून माह तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

इससे विकासनगर से ब्रॉकहस्र्ट तक लोगों का निर्बाध आवागमन सुनिश्चित होगा और वहां से छोटा शिमला तक 12.78 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से एक पैदल वॉक-वे परियोजना का कार्य भी जारी है। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के पूर्ण होने पर लोगों को विकासनगर से छोटा शिमला तक सुगम आवागमन की सुविधा मिल सकेगी। छोटा शिमला में आयुर्वेदिक अस्पताल से लेकर कुसुम्पटी की ओर दो पेड़ों तक स्काईवॉक का कार्य जोरों पर चला हुआ है, जिसमें लोग सडक़ के ऊपर ही बने इस स्काईवॉक में चलेंगे और वाहनों से बहुत दूर रहेंगे, जिससे उन्हें दुर्घटना होने का कोई अंदेशा नहीं रहेगा। बता दें कि प्रथम चरण में पुलिस चौकी विकासनगर के पास बनी 36 मीटर ऊंची यह लिफ्ट से लोग सीधे राष्ट्रीय राजमार्ग तक पहुंच रहे है। लिफ्ट में 20 लोग एक साथ आवागम कर रहे है और चढ़ाई से निजात मिली है, जबकि खलीणी-पंथाघाटी सडक़ पर विकासनगर के 53 मीटर लंबे फुटओवर ब्रिज से लोगों को बिना किसी दुर्घटना के खतरे से सडक़ पार करने में सुगमता हासिल कर रहे है।

द्वितीय व तृतीय चरण के टेंडर करने के उपरांत इसके कार्य प्रगति पर जोरों से चले हुए है। इस पर 7.62 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है और जून 2023 में इस कार्य को पूर्ण करके जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।
रोहित ठाकुर, सीजीएम, एचपीआरआईडीसी शिमला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App