बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर फेरा पानी

By: Sep 1st, 2022 12:45 am

पंचायत प्रतिनिधियों ने किसानों के पक्ष में सरकार से मुआवजे की उठाई मांग, जल्द मांगा समाधान

कार्यालय संवाददाता-गोहर
भयंकर बरसात, आंधी व तूफान ने गोहर उपमंडल के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में इस बार करीब एक करोड़ से अधिक की मक्की को नुकसान पहुंचाया है, जिससे क्षेत्र के किसानों की तमाम उम्मीदों पर पानी फिर गया है। हालांकि महीना भर पूर्व टमाटर की फसल में हुए नुकसान को लेकर अभी तक क्षेत्र के किसान सहम ही नहीं पाए थे, उतने में प्रकृति ने पुन: कहर बरपाकर यहां के हजारों किसानों की लहलहाती मक्की की फसल को तेज हवाओं की चपेट में लेकर बुरी तरह से खेतों में बिछा दिया है, जिससे किसानों की कमर टूट गई है। जी-जान कड़ी मेहनत के बाद बरपे प्रकृति के इस कहर ने किसानों द्वारा साल भर के लिए बनाई गई तमाम योजनाओं को ध्वस्त कर दिया है। किसानों के बढ़ते दबाव को लेकर अब पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों ने भी उनके दु:खड़े को सरकार के समक्ष उठाने का निर्णय लिया है।

गोहर पंचायत की प्रधान अमरादेवी, उपप्रधान हेमराज (राजू), कोटला-खनूला पंचायत के प्रधान दिनानाथ, देलग टिक्करी पंचायत के प्रधान तिलक राज ठाकुर, खारसी पंचायत के पूर्व प्रधान सुरेश मल्होत्रा, थरजूण पंचायत के उपप्रधान डोला राम ठाकुर, छपराहण पंचायत के पूर्व प्रधान भेद कुमार गुप्ता, बाल्हड़ी पंचायत के पूर्व प्रधान एवं जिला परिषद के उपाध्यक्ष मुकेश चंदेल, चैलचोक पंचायत की इंदिरा देवी, मझोठी पंचायत के प्रधान नेक राम, पूर्व उपप्रधान नारायण दास शर्मा, पंचायत समिति गोहर के पूर्व अध्यक्ष नीलमणि ठाकुर सहित अन्य कई पंचायत प्रतिनिधियों सहित क्षेत्र के किसानों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, राजस्व मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर से मांग की है कि गोहर उपमंडल के अंतर्गत भारी बारिश, तेज आंधी व हवाओं से क्षतिग्रस्त हुई मक्की की फसल की भरपाई हेतु किसानों को प्राथमिकता के आधार पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाए।

क्या कहते हैं एसडीएम
उधर, एसडीएम गोहर रमण कुमार शर्मा का कहना है कि उन्होंने अपने अधिनस्थ कार्य कर रहे पटवारियों को निर्देश जारी कर दिए हंै कि वे अपने-अपने कार्यक्षेत्र में किसानों को हुए नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट जल्द प्रेषित करें। ताकि रिपोर्ट उपायुक्त के माध्यम से सरकार को समय पर भेजी जा सके। श्री शर्मा ने स्वीकार किया कि बरसात के मौसम में किसानों को उनकी मक्की की फसल का नुकसान हुआ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App