वीरभद्र सिंह ने उठाई थी हाटी को एसटी की मांग, चुनावी मौसम में ऐलान पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

By: Sep 15th, 2022 3:47 pm

विशेष संवाददाता-शिमला

शिमला। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा है कि हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा देना अहम कदम है। कांग्रेस लंबे समय से इस मुद्दे को उठाती रही है, लेकिन चुनावों से ठीक पहले इसका ऐलान करना, राज्य में भाजपा सरकार को फायदा देने के लिए कदम उठाया गया है।

उन्होंने इस मुद्दे को सिरे चढ़ाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के लिए यह जुमला साबित न हो। केंद्र सरकार ने हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा देने का फैसला किया है, तो इसके लिए अधिसूचना भी जल्द जारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा है कि जिले के लोग अपनी इस मांग को लेकर लंबे समय से संघर्षरत थे और उनका यह संघर्ष सफल हुआ है, इसके लिये सिरमौर के लोग बधाई के पात्र हंै।

प्रतिभा सिंह ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने शासनकाल के दौरान प्रदेश में हाटी समुदाय को जनजाति दर्जा देने की मांग केंद्र से की थी और उन्हें खुशी है कि स्व. वीरभद्र सिंह की हाटी को जनजाति दर्जे की मांग फलीभूत हुई है। उन्होंने शंका जताई है कि कहीं यह निर्णय चुनावी जुमला ही साबित होकर न रह जाए। इन चुनावों में प्रदेश में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हाटी समुदाय के लोग अब इंतजार कर रहे हैं कि इस बारे में जल्द अधिसूचना भी जारी हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App