Dalailama: मकलोडगंज में धर्मगुरु दलाईलामा की टीचिंग्स, देश-विदेश से पहुंचे अनुयायी

By: Nov 25th, 2022 4:40 pm

धर्मशाला। बौद्ध नगरी धर्मशाला के मकलोडगंज स्थित दलाईलामा टेंपल में एक बार फिर से जनता के नाम उनके उपदेशों की कड़ी शुरू की गई है, जिन्हें आम बोलचाल की भाषा में दलाईलामा की टिचिंग्स कहा जाता है, दलाईलामा के इन उपदेशों की कड़ी के शुरू होते ही देश-विदेश में रहने वाले उनके अनुयायियों में बेहद खुशी की लहर है और इसके मद्देनजर देश-विदेश से सैकड़ों अनुयायी आने भी शुरू हो गए हैं।

आज जैसे ही दलाईलामा अपने निवास स्थान शुगलगखांग से टेंपल तक पैदल ही आये इस दौरान देश और दुनिया भर से आये लोगों का उन्हें देखने के लिए जमाबड़ा लगा रहा, दलाईलामा ने भी आए हुए अपने तमाम अनुयायियों को निराश नहीं किया और सबका हाथ हिलाकर अभिवादन किया। इतना ही नहीं, दलाईलामा ने अपने मंदिर की सबसे ऊपरी मंजिल से मंदिर के नीचे सडक़ पर खड़े हुए मंदिर की ओर टकटकी लगाए देख रहे अनुयायियों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया, उसके बाद टीचिंग स्थान पर बैठकर अपने सभी अनुयायियों का उन्हें अभिवादन करते हुए बौद्ध धर्म की शिक्षा पर बात की और दुनिया में शांति पर अपने विचार प्रकट किए।

इस दौरान आयरलैंड से आई शीना ने बताया कि ये उनके लिए सौभाग्य की बात है, जो दलाईलामा की टीचिंग में उन्हें आने का मौका मिला। ऐसा सौभाग्य हर किसी को नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि वह बेहद उत्साहित हैं कि दलाईलामा दुनिया भर में एक धार्मिक नेता के तौर पर जाने जाते हैं। वियतनाम से आई मून ने कहा कि उन्होंने दलाईलामा को वीडियो में ही देखा था और उनके उपदेशों से बहुत प्रभावित हुई, उसके बाद में लंबे समय तक वियतनाम में ही मेडिटेशन करती रहीं, मगर मैं एक बार दलाईलामा और उनकी टीचिंग्स को सुनने के लिए यहां आना चाहती थी और आज उनका सपना मुकम्मल हो गया है, वह बेहद खुश हैं।