कर्नाटक शैली के चित्र देखने हैं तो आइए अंद्रेटा

By: Nov 30th, 2022 12:12 am

एक माह तक दिखेंगे गुरप्रीत सिंह मानकू के कर्नाटक और कांगड़ा शैली में बनाए चित्र

टीम- पंचरुखी, पालमपुर
कला ग्राम अंद्रेटा में पंजाब के जगराओं के गुरप्रीत सिंह मानकू द्वारा सोने और प्राकृतिक पिगमेंट में लघु चित्रों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। हिमाचल प्रदेश में उनकी पहली प्रदर्शनी है जहां कला के प्रशंसक एक माह तक प्रसिद्ध कलाकार के विजयनगर (कर्नाटक) और कांगड़ा कलम शैली को एकीकृत कर तैयार किये देवताओं, गुरुओं और रागों का चित्रण देख पाएंगे। तीन दिवसीय सोभा सिंह कला ममहोत्सव में कला पारखी केएल वैद्य को सोभा सिंह कला पुरस्कार से सम्मानित करते हुए कलाविद् किशोरी लाल वैद्य की बेटी सोनिया बहल व दामाद विजेंद्र बहल को प्रशस्ति पत्र, शॉल, टोपी और 21 हजार रुपए प्रदान
किए गए।

ग्रीटिंग कार्ड बनाने की प्रतियोगिता के विजेता छात्रों और ग्रामीण महिलाओं को उनके पारंपरिक शिल्प कार्य के लिए भी सम्मानित किया गया। सरदार सोभा सिंह के प्रसिद्ध चित्रों पर अठारह दृश्य कार्ड का एक सेट भी जारी किया गया। कलाकारों, छात्रों, शोधकर्ताओं और प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए सोभा सिंह मेमोरियल आर्ट सोसायटी के अध्यक्ष मुख्य अतिथि केजी बुटेल, ने प्रसिद्ध कलाकार सोभा सिंह द्वारा चार दशकों की रचनात्मक कला को कला गांव में अंतरराष्ट्रीय कला मानचित्र पर लाने को याद किया। सोसायटी के महासचिव डा. हृदय पॉल सिंह ने बताया कि तीन दिनों के कला उत्सव, आगंतुकों और पर्यटकों ने पारंपरिक खाद्य पदार्थों का आनंद लिया और लघु चित्रों और स्थानीय लोक कलाओं पर पारस्परिक व्याख्यान में भाग लिया। प्रदेश कृषि विवि के कुलसचिव संदीप सूद ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। बीबी गुरचरण कौर, जिला परिषद सदस्य संतोष शर्मा, कृषि विभाग के पूर्व निदेशक जेसी राणा, कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व प्रसार शिक्षा निदेशक डा. मधुमीत समेत अन्य समापन कार्यक्रम में मौजूद रहे।

ननद-भाभी के खाद्य पदार्थों को मिला पुरस्कार
नवदुर्गा स्वयं सहायता समूह की ननद-भाभी के बनाए पारंपरिक खाद्य पदार्थो के स्टॉल को कला महोत्सव में पहला पुरस्कार मिला। इसी प्रकार बांस के सामान को लेकर आने वाले राधेश्याम स्वयं सहायता समूह छत्तर को दूसरा, बांगड़ घास से बनाए उत्पादों को लेकर आने वाले शुभ लाभ स्वयं सहायता समूह सलेहरा को तीसरा स्थान मिला। महोत्सव में कैलाश स्वयं सहायता समूह बघानी, हरे कृष्णास्वयं सहायता समूह छत्तर, निपुण नारियां, महिला शक्ति, नारी शक्ति, गीता स्वयं सहायता समूह अंद्रेटा, प्रगति स्वयं सहायता समूह चुधरेहड़, जागृति स्वयं सहायता समूह, विजय अवस्थी व वंदिता व्यास को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

ग्रीटिंग कार्ड में अंद्रेटा स्कूल की धाक
ग्रीटिंग कार्ड प्रतियोगिता में न्यूग्ल पब्लिक स्कूल अंद्रेटा विजेता, स्कूली बच्चों के लिए आयोजित ग्रीटिंग कार्ड बनाने की प्रतियोगिता में न्यूग्ल पब्लिक स्कूल अंद्रेटा विजेता और सरदार सोभा सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अंद्रेटा उपविजेता रहा। छठी से आठवीं के वर्ग में न्यूग्ल पब्लिक स्कूल अंद्रेटा की प्राची कटोच पहले, सोभा सिंह रावमापा अंद्रेटा की सेजल दूसरे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रक्कड़ के कुनाल तीसरे और न्यूग्ल पब्लिक स्कूल की प्राची शर्मा व शिवालिक रैडीयंस स्कूल पंचरूखी के हर्षित को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। वरिष्ठ वर्ग में न्यूग्ल पब्लिक स्कूल अंद्रेटा की अरिदम ठाकुर पहले, सरदार सोभा सिंह रावमापा अंद्रेटा के रजनीश डोगरा दूसरे, राजकीय उच्च पाठशाला टटैहल की नम्रता तीसरे और शिवालिक रेडियंस पब्लिक स्कूल पंचरूखी की काजल व रावमापा की मुस्कान को सांत्वना पुरस्कार मिला।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App