भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में निकली वैकेंसी, 287 पदों पर होने जा रही भर्ती

By: Nov 9th, 2022 12:03 am

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने हैड कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 286 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 22 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से10वीं पास होना जरुरी है।

कांस्टेबल के 287 पदों पर होने जा रही भर्ती में दर्जी, माली और मोची के पद पर 18 से 23 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। वहीं सफाई कर्मचारी, धोबी और नाई के पदों के लिए 18 से 25 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों को 100 रुपए का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमैन और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है। उम्मीदवारों का सिलेक्शन फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, रिटन टेस्ट के साथ मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

दजी 18 पद
माली 16 पद
मोची 31 पद
सफाई कर्मी 78 पद
धोबी 89 पद
नाई 55 पद

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के नियम अब डीम्ड में भी होंगे लागू

राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की मैरिट से होंगे दाखिले देशभर की डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी में भी अब स्नातक और स्नातकोत्तर में दाखिले राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की मैरिट से होंगे। सेंट्रल यूनिवर्सिटी के जैसे नियम अब डीम्ड यूनिवर्सिटी में भी चलेंगे। पार्लियामेंट एक्ट के तहत ही दाखिला, शिक्षक व कर्मियों की भर्ती में आरक्षण नियम लागू होंगे। फीस के मामले में पारदर्शिता बरती जाएगी। इसका प्रयोग व्यावसायिक और लाभ के लिए नहीं किया जाएगा। आर्थिक रूप से कमजोर व सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए स्कॉलरशिप व कुछ सीटों पर दाखिले का प्रावधान करना होगा। खास बात यह है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की सिफारिशों के तहत यूजी व पीजी प्रोग्राम में कम से कम पांच डिपार्टमेंट मल्टी-डिसिप्लिनरी, इंटीग्रेटिड, रिसर्च आदि पर काम करेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की उच्चस्तरीय समिति ने डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी के लिए यूजीसी रेग्युलेशन 2022 का ड्रॉफ्ट तैयार किया है। यूजीसी ने राज्यों और विश्वविद्यालयों को यूजीसी रेग्युलेशन 2022 भेज दिया है। यह यूजीसी रेग्युलेशन 2019 का स्थान लेगा। केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तर्ज पर डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी काम करेगी।

फिक्र छोड़ें, इस परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

देश भर में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों के बीच केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सी-टेट) बेहद ही ज्यादा लोकप्रिय है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा में हर साल लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेते हैं और अपने शिक्षक बनने के अपने सपने को पूरा करते हैं। सीबीएसई ने इस साल आयोजित की जाने वाली सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरू कर दी है। इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थी 24 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सीटेट 2022 का आयोजन दिसंबर-जनवरी 2022-23 में बीच किया जाएगा। इस परीक्षा में हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थी बेफिक्र होकर प्रश्नों का जवाब दें सकते हैं।

दरअसल ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था नहीं लागू होगी। गौरतलब है कि सीटेट के प्रत्येक पेपर में अभ्यर्थियों से 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही पिछले साल की तरह इस बार भी यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी। सीटेट 2021 के प्राथमिक स्तर की परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 1892276 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और इनमें से 1495511 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे, जबकि सीटेट उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 1662886 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और इनमें से 1278165 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

आवेदन शुल्क

सी-टेट, 2022 के पेपर एक या पेपर दो में से किसी एक पेपर में शामिल होने के लिए जनरल/ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 1000 और एससी/एसटी तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को 500 रुपए का शुल्क देना होगा, जबकि दोनों पेपर में शामिल होने के लिए जनरल/ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 1200 और एससी/एसटी तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को 600 रुपए का शुल्क देना होगा।

4014 नौकरियां

केवीएस में शिक्षकों की बंपर भर्ती  16 नवंबर तक करें आवेदन

केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने पीजीटी, टीजीटी, प्रिंसीपल और अन्य पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती लिमिटेड डिपार्टमेंटल कंपीटीटिव एग्जामिनेशन, एलडीसीई के माध्यम से की जाएगी। इसका आयोजन केवीएस के क्षेत्रीय कार्यालयों के शहरों में स्थित केंद्रों पर कराया जाएगा। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 16 नवंबर है। इन पदों के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन की लिंक क्षेत्रीय स्कूल या कार्यालय के अधिकारी को उपलब्ध करा दी जाएगी। यह परीक्षा सीबीटी मोड में होगी। परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

योग्यता

टीजीटी: बीएड के साथ ग्रेजुएशन
पीजीटी: बीएड के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन
फाइनांस ऑफिसर : चार वर्ष की नियमित सेवा
हैडमास्टर : पीआरटी के साथ पंाच वर्ष का अनुभव
सेक्शन ऑफिसर: ग्रेजुएशन के साथ चार वर्ष की नियमित सेवा
प्रिंसीपल: बीएड और मास्टर डिग्री के साथ आठ वर्ष की नियमित सेवा और बीएड
पीजीटी के साथ पांच वर्ष की नियमित सेवा

कहां, कितने पद

प्रिंसीपल 278 पद
वाइस प्रिंसीपल 116 पद
फाइनांस ऑफिस 07 पद
सेक्शन ऑफिसर 22 पद
पीजीटी/पीजीटी 1200 पद
टीजीटी 2154 पद
हैडमास्टर 237 पद

अंकों से लेकर टाइमिंग तक बदला
केंद्रीय सशस्त्र बलों में कांस्टेबल, एसएसएफ, रायफलमैन, असम रायफल्स, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही पदों पर ज्वाइन करने के इच्छुक उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। एसएससी ने इस वर्ष 24369 पदों पर आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए 30 नवंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। कर्मचारी चयन आयोग ने इस बार एसएससी जीडी परीक्षा का पूरा पैटर्न ही बदल दिया है।

एसएससी जीडी परीक्षा में पहले 100 प्रश्न पूछे जाते थे, लेकिन अबकी बार केवल 80 सवाल ही अभ्यर्थियों से पूछे जाएंगे। पहले जहां हर सवाल एक अंक का होता था, वहीं अब हर सवाल दो अंक का होगा। पहले यह पेपर डेढ़ घंटे में लिया जाता था, लेकिन बदले हुए पैटर्न में इसे एक घंटे में ही देना होगा। सवाल संख्या अधिक होने पर प्रति गलत उत्तर 0.25 अंक निगेटिव मार्किंग थी, लेकिन अब प्रति गलत उत्तर के लिए 0.50 निगेटिव अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा इस वर्ष आयोग ने कोरोना की वजह से हर वर्ग के उम्मीदवारों को तीन वर्ष की छूट भी दी है।

इस बार 40 लाख से ज्यादा आवेदन के आसार

एसएससी जीडी परीक्षा 2018 के लिए 52 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। फरवरी-मार्च 2019 में आयोजित हुई इस परीक्षा में 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया। वहीं, साल एसएससी जीडी परीक्षा-2022 के लिए भी 40 लाख से ज्यादा आवेदन आने की संभावना है। परीक्षा के बदले पैटर्न और कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच अभ्यर्थियों के लिए तैयारी करना आसान नहीं है। इसलिए अगर आप भी एसएससी जीडी परीक्षा 2022 के लिए तैयारी कर रहे हैं।

24 लाख करेंगे आवेदन

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम 2022 (सीएचएसएल) के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। बीते वर्ष एसएससी सीएचएसएल के लिए 38 लाख पांच हजार 359 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इस परीक्षा के जरिए एसएससी द्वारा केंद्र सरकार के 54 विभागों में रिक्त 6072 पदों के लिए चयन प्रक्रिया आयोजित की गई थी। वहीं 2023 में आयोजित की जाने वाली सीएचएसएल परीक्षा 2022 के लिए इस वर्ष भी 30 लाख से ज्यादा आवेदन आने की संभावना है, जबकि आयोग परीक्षा 2022 के जरिए चार हजार से अधिक पदों को भरने जा रहा है। सूत्रानुसार सीएचएसएल टियर-1 परीक्षा का आयोजन मार्च 2023 में किया जा सकता है। कर्मचारी चयन आयोग के परीक्षा कैलेंडर 2022 की माने तो एसएससी सीएचएसएल का नोटिफिकेशन दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी होगा, जिसके साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। सीएचएसएल परीक्षा के लिए पंजीकरण जनवरी 2023 तक जारी रहने की संभावना है। एसएससी टियर-1 के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए फरवरी में एडमिट कार्ड जारी कर किए जा सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता आयु सीमा

एसएससी सीएचएसएल 2022 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की हो। हालांकि, डीईओ कैग के पदों पर अगर वैकेंसी निकलती है, तो उस पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का साइंस स्ट्रीम से कक्षा 12वीं पास किया होना अनिवार्य होता है। साथ ही उसने कक्षा 12वीं में मैथ्स विषय जरूर पढ़ा हो। अगर बात करें आयु सीमा की तो एसएससी सीएचएसएल के विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 18 वर्ष से 27 साल के बीच होती है।

सीजीएल पहले टियर-1 की परीक्षा पहली से 13 तक

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जा रही कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) भर्ती 2022 के लिए पहले टियर की परीक्षा अगले महीने में होगी। एसएससी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस भर्ती के लिए पहले टियर की परीक्षा पहली से 13 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी। गौरतलब है कि इस भर्ती के जरिये 20 हजार से भी अधिक पदों पर भर्ती की जानी है। आयोग ने इसके लिए अभ्यर्थियों से 17 सितंबर 2022 से 13 अक्तूबर के बीच आवेदन मांगे थे। यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के प्रोविजनल एडमिट कार्ड नवंबर के तीसरे हफ्ते के बाद जारी किए जा सकते हैं। अभ्यर्थियों को इससे जुड़े अपडेट्स के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App