उद्घाटन के बाद भी धूल फांक रहा हरोली में खड्ड कालेज का भवन

By: Nov 26th, 2022 12:21 am

हरोली में करोड़ों की लागत से बना राजकीय महाविद्यालय खड्ड का आलीशान भवन अपने उद्घाटन के एक साल बाद भी विद्यार्थियों के लिए नहीं खुल पाया

सिटी रिपोर्टर- ऊना
विधानसभा क्षेत्र हरोली में करोड़ों की लागत से बना राजकीय महाविद्यालय खड्ड का आलीशान भवन अपने उद्घाटन के एक साल बाद भी विद्यार्थियों के लिए नहीं खुल पाया है। मुख्यमंत्री के उद्घाटन के बाद भी ये भवन धूल फांक रहा है और भवन के अंदर सामान ईधर-उधर बिखरा पड़ा है। भवन में कक्षाओं के संचालन का मामला अब पीडब्ल्यूडी व शिक्षा विभाग की हां और ना में अटक गया है। कालेज प्रबंधन दलील दे रहा है कि अभी तक लोक निर्माण विभाग ने भवन को उनके सुपुर्द ही नही किया है तो इसमें कक्षाएं कैसे चला सकते हैं। जबकि लोक निर्माण विभाग का कहना है कि बिल्डिंग को कालेज प्रबंधन को सौंप दिया गया है।

कालेज प्रशासन का कहना है कि पीडब्ल्यूडी विभाग ने अभी तक बिल्डिंग को उनके सुपुर्द ही नही किया है। कई बार भवन बनाने वाले ठेकेदार व विभागीय अधिकारियों को इसके बारे में सूचित किया जा चुका है। लेकिन कोई भी उचित कार्रवाई अभी तक नही हो पाई है। अभी तक बिजली का मीटर तक भवन में नही लग पाया है और ना ही विद्युत्त विभाग द्वारा इसके लिए कोई सिक्योरिटी कालेज प्रबंधन से मांगी गई है। कालेज का भवन बंद होने से इसकी तो खस्ता हालात तो हो ही रही है साथ ही बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। कालेज जाने वाले छात्र-छात्राएं स्कूल में शिक्षा लेने को मजबूर हैं। लेकिन इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए न तो सरकार दिलचस्पी दिखा रही है और न ही जिला प्रशासन इस भवन को छात्रों के लिए शुरू करवा पाया है। कालेज के छात्र-छात्राएं आज भी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खड्ड में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। स्कूल में कालेज की कक्षाएं चलने से स्कूल व कालेज दोनों वर्ग के विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो रही है।

कालेज व स्कूल प्रशासन जैसे-तैसे छह वर्षों से एक ही स्कूल में बच्चों को पढ़ाई करवा रहे हैं, लेकिन जब तक कालेज का भवन पूर्ण रूप से कालेज प्रबंधन के सुुपुर्द नहीं हो जाता तब तक छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होती ही रहेगी। वहीं इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के एसई ई. जीएस राणा का कहना है कि भवन का कार्य पूरी तरह से पूर्ण हो चुका है। अगर फिर भी कोई समस्या है तो जल्द ही उसका समाधान किया जाएगा। दूसरी तरफ खड्ड कालेज के प्राचार्य डा. आरके शर्मा का कहना है कि लोक निर्माण विभाग ने अभी तक भवन को उनके हैंडओवर नही किया है और भवन में विद्युत्त सप्लाई भी नही लग पाई है।

अब तक शुरू नहीं हुई कक्षाएं

बता दें कि विगत कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में वर्ष 2016 में हरोली के गांव खड्ड में डिग्री कालेज मंजूर हुआ था। तब भवन न होने के कारण इसकी कक्षाएं स्कूल में शुरू करवाई थीं। लेकिन अब तो भवन बनकर तैयार भी हो चुका है और सीएम जयराम ठाकुर ने नवंबर 2021 में इसका उद्घाटन भी किया था। उसके एक साल बाद भी कालेज के भवन में कक्षाएं शुरू नहीं हो पाई हैं।

2021 में सीएम जयराम ठाकुर ने किया था शुभारंभ

करोड़ों की लागत से बने राजकीय महाविद्यालय खड्ड के भवन का शिलान्यास मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हरोली दौरे के दौरान वर्ष 2021 में किया था। लेकिन अब सवाल ये है कि जब भवन का कार्य ही पूरी तरह से कम्पलीट नहीं हो पाया था तो इसका उद्घाटन कैसे हो गया। क्या लोनिवि विभाग ने आनन-फानन में ही इसका शुभारंभ करवा दिया।