मतगणना…100 मीटर का दायरा सील

By: Dec 3rd, 2022 12:20 am

सिरमौर में आठ दिसंबर को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम,जिला निर्वाचन अधिकारी आरके गौतम ने दी जानकारी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- नाहन
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आरके गौतम ने बताया कि सिरमौर जिला में गत 12 नवंबर को रिकार्ड 80 फीसदी मतदान हुआ है। उन्होंने लोकतंत्र के इस महापर्व में भारी संख्या में मतदान करने के लिए मतदाताओं का आभार जताया। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला में निर्वाचन विभाग द्वारा स्वीप गतिविधियों का संचालन बेहतरीन ढंग से किया गया। उपायुक्त शुक्रवार को मीडिया प्रतिनिधियों के साथ नाहन में मतगणना के प्रबंधों को लेकर मीडिया प्रतिनिधियों के साथ संवाद कर रहे थे। उन्होंने बताया कि भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित तिथि आठ दिसंबर को सिरमौर जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना की जाएगी।

यह मतगणना प्रात: आठ बजे प्रारंभ होगी। उन्होंने कहा कि नाहन विधानसभा क्षेत्र की मतगणना डिग्री कालेज नाहन, पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना डिग्री कालेज पच्छाद, रेणुका निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गणना डिग्री कालेज संगड़ाह, पांवटा निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गणना रावमा पाठशाला तारुवाला तथा शिलाई विधानसभा क्षेत्र की गणना डिग्री कालेज शिलाई में की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं और तीन स्तरीय सुरक्षा प्रणाली बनाई गई है, जिसमें पुलिस और केंद्रीय बल तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला में मतगणना के दृष्टिगत 150 केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों को तैनात किया जा रहा है। आरके गौतम ने कहा कि मतगणना केंद्र के 100 मीटर के दायरे के भीतर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी। किसी भी व्यक्ति को मतगणना के 100 मीटर के दायरे के भीतर मोबाइल फोन ले जाने की इजाजत नहीं रहेगी। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र के समीप और चुनाव परिणाम के उपरांत निकलने वाले जुलूस इत्यादि के दृष्टिगत हर हाल में कानून और व्यवस्था बनाई रखी जाएगी और दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मतगणना केंद्र के पास बनाया जा रहा मीडिया सेंटर
उपायुक्त ने बताया कि मीडिया को मतगणना संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए मतगणना केंद्र के समीप मीडिया सेंटर बनाया जा रहा है, जहां पर मीडिया प्रतिनिधियों को मतगणना के रूझान और परिणामों की जानकारी प्रदान की जाएगी, ताकि वह इसे आम जनमानस तक पहुंचा सकें। उपायुक्त ने आमजन से अनुरोध किया है कि सभी लोग भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की गई वोटर हेल्पलाइन ऐप और अधिकृत वेबसाइट से मतगणना की अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App