बिजली का कट, शिमला को पानी देगा झटका

By: Dec 6th, 2022 12:12 am

शहर में दो दिन पानी की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका, गुम्मा पेयजल योजना के पंपिंग आवर्स प्रभावित से होने से हो सकती है दिक्कत

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला
शिमला शहर में आगामी दो दिनों में जलापूर्ति के प्रभावित होने की आशंका है। हालांकि एसजेपीएनएल द्वारा पूरे प्रयास किए जा रहे है कि लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए पानी का भंडारण किया जा रहा है, लेकिन फिर भी कहीं-कहीं दिक्कत हो सकती है। विद्युत विभाग द्वारा सोमवार को सुबह दस से सायं पांच बजे तक पावर कट घोषित किया था, जिससे शिमला शहर को होने वाली जलापूर्ति के मुख्य पेयजल योजना गुम्मा के पंपिंग आवर्स प्रभावित हुए है, जिससे मंगलवार व बुधवार को शहर की पेयजल आपूर्ति प्रभावित रहने की संभावनाएं है।

जानकारी के अनुसार शिमला शहर को एसजेपीएनएल द्वारा छह पेयजल योजनाओं गिरी, गुम्मा, चुरट, सियोग, चैयड़ व कोटी ब्रांडी से आपूर्ति की जाती है, जिसमें मुख्य रूप से गिरी व गुम्मा योजना शामिल है। गुम्मा योजना से प्रतिदिन औसतन 20 से 24 एमएमलडी तक पानी लिफ्ट होता है, जिसे शहर में बांटा जाता है, लेकिन यहां पावर कट होने के कारण पंपिंग नहीं हो सकी है, जिससे शहर की जलापूर्ति प्रभावित होने का अनुमान है। शिमला शहर में छह जोन है और करीब 34700 उपभोक्ता शामिल है, जिसमें 28168 उपभोक्ता घरेलू तो करीब 4500 उपभोक्ता कामशर््िायल है। शहर में प्रतिदिन औसतन 45 से 50 एमएलडी पानी की आवश्यकता रहती है, जिसमें से 20 से 24 एमएलडी पानी गुम्मा योजना से ही आता है। ऐसे में पावर कट गुम्मा योजना की पंपिंग आवर्र्स को प्रभावित कर गया है।

सोमवार को आया 45.33 एमएलडी पानी
शिमला शहर में एसजेपीएनएल की छह योजनाओं से सोमवार को शिमला शहर में 45.33 एमएलडी पानी आया है। इसमें गुम्मा योजना से 20.15, गिरि योजना से 16.78, चुरट से 3.35, सियोग से 0.49, चैयड़ से 0.60 और कोटी ब्रांडी से 3.96 एमएलडी पानी पहुंचा है।

शहर के हर जोन में पानी देने का पूरा प्रयास किया जाएगा, जिसके लिए पानी का भंडारण भी किया गया है, लेकिन पंपिंग आवर्र्स कम होने के कारण गुम्मा योजना से पानी कम आएगा, जिससे कहीं कहीं दिक्कत हो सकती है। ऐसे में शहर के उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की जाती है।
प्रेम प्रकाश शर्मा, एजीएम, एसजेपीएनएल


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App