अवैध कब्जों पर चला पीला पंजा

By: Dec 2nd, 2022 12:57 am

एनएच विभाग ने रोटरी चौक से लेकर पुराना बस अड्डा तक हटाया अवैध निर्माण; एनएच विभाग की कार्रवाई से मचा व्यापारियों में हडक़ंप, अधिकारियों और दुकानदारों के बीच हुई बहसबाजी

सुधीर चौधरी- ऊना
ऊना शहर में अतिक्रमण के खिलाफ एनएच विभाग की कार्रवाई तीसरे दिन भी जारी रही। गुरुवार को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई की है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी के एसडीओ राजेश शर्मा की अगवाई में विभागीय टीम ने जेसीबी मशीन के जरिये रोटरी चौक से लेकर पुराना बस अडडा तक अवैध निर्माण कार्य हटाया। विभागीय कार्रवाई होता देखकर कई दुकानदार स्वयं अपना अवैध निर्माण तोड़ते हुए नजर आए। हालांकि इस दौरान विभागीय अधिकारियों व दुकानदारों के बीच छिटपुट बहसबाजी भी हुई, लेकिन विभागीय कार्रवाई लगातार जारी रही। जानकारी के अनुसार एनएच विभाग द्वारा उच्च न्यायलय के निर्देशानुसार नेशनल हाईवे पर हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए कार्रवाई शुरु की है। हालांकि विभाग द्वारा दुकानदारों को समय रहते नोटिस भी सर्व किए थे और इन्हें तय समय तक अवैध निर्माण हटाने के निर्देश दिए गए थे।

लेकिन दुकानदारों द्वारा विभागीय निर्देशों की अनुपालना नहीं की और अवैध निर्माण कार्य कटाने में कोई जहमत नहीं उठाई। गुरुवार को नेशनल हाईवे अथॉरिटी के एसडीओ राजेश शर्मा व अन्य टीम के अधिकारी जेसीसी लेकर रोटरी चौक पर पहुंचे और जिन दुकानदारों ने अवैध निर्माण कर रखा था, उन्हें तोडऩे की कार्रवाई आरंभ की। विभागीय कार्रवाई होता देख व्यापारियों में हडक़ंप मच गया और कई दुकानदार जेसीबी चलती देख खुद अपने अवैध निर्माण को तोडऩे में लग गए। विभाग द्वारा दुकानों के बाहर बनाए गए पक्के फर्श, छज्जों सहित सीढिय़ों को तोड़ा गया है। ताकि सडक़ को खुला किया जा सके और सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। इससे पहले विभाग द्वारा दुकानदारों को स्वयं अवैध निर्माण हटाने के लिए कहा गया था, लेकिन दुकानदारों ने आगे आकर अवैध निर्माण नहीं हटाया था।

अतिक्रमण नहीं होगा सहन…

विभागीय अधिकारियों ने कहा कि नेशनल हाई-वे अथॉरिटी की जमीन पर अवैध कब्जे अवैध निर्माण या अतिक्रमण सहन नहीं किया जाएगा। दुकानदारों को अवैध निर्माण हटाने के निर्देश दिए गए है। अगर दुकानदारों ने तय समय तक अपने अवैध निर्माण नहीं हटाएं तो विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अवैध कब्जों को हटाया जा रहा है

नेशनल हाई-वे अथॉरिटी के एसडीओ राजेश शर्मा नेकहा कि उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। नेशनल हाई-वे पर दुकानदारों द्वारा किए गए अवैध निर्माण को हटाया जा रहा है।

सभी दुकानदारों को दिए थे नोटिस

सभी दुकानदारों को पहले नोटिस सर्व किए गए हैं। गलुआ चौक से लेकर लालसिंगी तक सडक़ के दोनों ओर किए गए अतिक्रमण को हटाया जा
रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App