कुल्लू शहर के बीचों बीच निकास नाली बनी तालाब

By: Jan 30th, 2023 12:18 am

समस्या का ठीकरा एक-दूसरे पर फोड़ रहे हैं नगर परिषद और पीडब्ल्यूडी

मोहर सिंह पुजारी-कुल्लू
कुल्लू शहर में निकास नाली बंद पड़ी है। वार्ड नंबर-नौ स्थित लोक निर्माण विभाग कार्यालय के सामने और बिजली बोर्ड के कार्यालय और ट्रांसफार्मरों के साथ लगी दीवार के पास निकास नाली तालाब बन गई है। लोक निर्माण विभाग और नगर परिषद तो समस्या का ठीकरा एक-दूसरे पर फोड़ रहे हैं। अब जनता परेशान है कि बंद पड़ी निकास नाली का जिम्मा है किससे के पास। शायद जिस तरह से इस निकास नाली में कई दिनों तक पानी जमा रहता है और नाली तालाब जैसी बनी जाती है, उससे यह साफ जाहिर है कि न तो इस निकास नाली को नगर परिषद और न ही लोक निर्माण विभाग ठीक करना चाहता है। विभाग के कार्यालय के सामने बंद पड़ी निकास नाली यह दर्शाती है कि यहां पर कितनी बड़ी लापरवाही हो रही है। हैरानी तो इस बात की है कि यहीं पर बिजली बोर्ड के ट्रांसफार्मर हंै। बिजली बोर्ड भी यहां बार-बार बंद हो रही निकास नाली को लेकर नगर परिषद और लोक निर्माण विभाग को समस्या अवगत करवाने में चुप क्यों बैठा है। ट्रांसफार्मर के पास इतना पानी हर वक्त रुकना बड़ी दिक्कत पैदा कर सकता है।

यहां से सैकड़ों लोगों का आना-जाना दिन में लगा रहता है। इस सडक़ से होकर प्रशासन, विभिन्न विभागों, नगर परिषद के अधिकारी, कर्मचारियों का हर दिन आना-जाना लगा रहता है। इसके बावजूद भी शहर के बीचोंबीच निकास नाली का तालाब बन जाना बड़ी लापरवाही को दर्शाता है। भले की स्वच्छता को लेकर बड़े-बड़े राग अलापे जाते हैं। कुल्लू शहर में स्वच्छता जागरूकता को लेकर रैलियां निकाली जाती हंै, जिस तरह से कई दिनों तक शहर की यह निकास नाली तालाब बन जाती है, इससे यह सवाल खड़ा होता है कि यहां पर नगर परिषद ही जागरूक नहीं है। बारिश के दौरान लोक निर्माण विभाग कार्यालय के पास बने चौक पर सारा पानी सडक़ पर बह जाता है, जिससे राहगीरों को भी चलने-फिरने में दिक्कतें आती है। नगर परिषद कुल्लू को अम्रुत योजना के तहत ही अथाह धनराशि मिली है, लेकिन यहां की निकास नाली को ठीक नहीं किया जा रहा है। लिहाजा, शहर में नगर परिषद, विभाग लापरवाह दिखते नजर आ रहे हैं।
क्या कहते हैं पीडब्ल्यूडी अधिकारी

लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता विवेक गौतम ने बताया कि निकास नालियां नगर परिषद के पास हैं। नगर परिषद ही देखरेख करती है।

क्या कहते हैं नगर परिषद के पार्षद

नगर परिषद वार्ड नंबर-नौ के पार्षद चंदन प्रेमी ने कहा कि यह निकास नाली लोक निर्माण विभाग के पास है। इस बारे अधीक्षण अभियंता से चर्चा की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App