पहले भतढेलू से आगे बने सडक़

By: Jan 30th, 2023 12:17 am

उत्तराला-होली सडक़ चिंतन समिति ने मार्ग का मुआयना कर चेताया

चमन डोहरू – बैजनाथ
कांगड़ा जिले को चंबा के होली क्षेत्र से जोडऩे वाली उतराला-होली सडक़ मामला भरी ठंड में फिर तप गया है। उतराला-होली सडक़ चिंतन समिति ने चेताया है कि पहले नाबार्ड से आए 13 करोड़ रुपए भतढेलू से आगे सुराही पास तक नई सडक़ बनाने पर खर्च किए जाएं न कि बनी बनाई सडक़ की लीपापोती पर। रविवार को उतराला-होली सडक़ चिंतन समिति ने विनबा नगर से लेकर भतढेलू तक सडक़ का मौके पर जाकर मुआयना किया।

इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष धुज राम, जमीत भट्ट, कोषाध्यक्ष भीखम कपूर, उपाध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा, विजय कुमार तथा समिति के महामंत्री राज कपूर उपस्थित रहे। समिति के महामंत्री राज कपूर ने बताया कि जिस बात का समिति को अंदेशा था वही हुई। समिति पिछले डेढ़ साल से कहती आ रही थी कि सडक़ के नाम पर महज लीपापोती हो रही है। समिति ने आरोप लगाते हुए कहा कि हमारे अंदेशे को मूर्त रूप होता देखकर खेद के साथ कहना पड़ रहा है कि पूर्व भाजपा सरकार तथा पूर्व विधायक मुल्खराज प्रेमी ने समिति की बात को अनसुना किया जिसकी वजह से बनी बनाई सडक़ पर लीपापोती की जा रही है। कई जगहों पर बनी बनाई पुलियों को नया करके दिखाया जा रहा है जैसे यहां कोई बड़ा निर्माण कार्य किया जा रहा हो। समिति ने आरोप लगाया कि जनता के धन का जमकर दुरुपयोग हो रहा है। एचडीएम

बनी बनाई नालियां-पुलियां उखाड़ दीं
हालात यह है कि सडक़ में बनी बनाई नालियों और पुलियों को उखाड़ दिया गया है और पहाडिय़ों को बेहतर करने के चक्कर में काट दिया गया। पूर्व सरकार ने आपाधापी में इस बनी बनाई सडक़ का जनता के भारी विरोध के बावजूद टेंडर कर दिया जबकि टेंडर भतढेलू से आगे बनने वाली सडक़ का होना चाहिए था। गौरतलब है कि सन 1980 में बिनवा हाइडल प्रोजेक्ट के लिए 13 किलोमीटर सडक़ पहले से ही बनी हुई है।

अब जो पैसा आ रहा है वह इसी सडक़ के चौड़ीकरण पर खर्च किया जा रहा है। समिति का मानना है कि इस हिसाब से इस सडक़ को बनने में वर्षों लग जाएंगे। अगर आए हुए पैसे को आगे बनने वाली सडक़ पर खर्च किया जाए तो भतढेलू से आगे 22 किलोमीटर सडक़ आसानी से बन सकती है जिससे कई पंचाययतों के लोग लालान्वित होंगे। लीपापोती पर विधायक को करवाएंगे अवगत समिति ने निर्णय लिया है कि इस लीपापोती के बारे में वर्तमान स्थानीय विधायक किशोरी लाल को भी अवगत करवाया जाएगा। हालांकि विधायक ने पहले ही कह रखा है कि वह इस सडक़ मार्ग का मामला प्रदेश सरकार के समक्ष रखेंगे तथा बजट का प्रावधान करवाएंगे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सडक़ के आगे के कार्य के बारे में डीपीआर बनाने के आदेश भी दे रखे हंैं। समिति कर एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही सडक़ का निर्माण भतढेलू से आगे करवाने तथा मौजूदा लीपापोती को रोकने के लिए मुख्यमंत्री से मिलेगा। समिति सरकारी धन के दुरुपयोग के बारे में मुख्यमंत्री को अवगत करवाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App