भारी बर्फबारी…कुल्लू और लाहुल-स्पीति जाम

By: Jan 31st, 2023 12:21 am

ताजा हिमपात से मनाली-लेह एनएच पर गाडिय़ों की आवाजाही बंद, अटल टनल के दोनों छोरों पर डेढ़ फुट बर्फ

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
बर्फबारी से जनजीवन एक बार फिर अस्त-व्यस्त हो गया है। रविवार रात से मौसम ने करवट बदली है और ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया और सोमवार सुबह तक जारी रहा। ऐसे में जिला कुल्लू और लाहुल-स्पीति के कई क्षेत्रों में भारी हिमपात हो गया है। एनएच समेत, ग्रामीण सडक़ें वाहनों की आवाजाही के लिए अवरूद्ध हो गई है। सबसे ज्यादा लाहुल-स्पीति में भारी हिमपात होने सडक़ें अवरूद्ध हो गई है।

एनएच-003 मनाली-लेह वाहनों की आवाजाी के लिए बंद पड़ा है। वहीं, एनएच-305 में जलोड़ी दर्रा पर भारी हिमपात होने से बंद हो गया है। यही नहीं कई गांवों में बत्ती भी गुल हो गई है। पेयजल योजनाएं प्रभावित हो गई है। जानकारी के मुताबिक रोहतांग, कुजम, बारालाचा, शिंकुला और कुगति दर्रों में 3 से 4 फुट तक बर्फबारी हुई है। इसके अलावा सोलंगनाला की बात करें तो एक फुट से ज्यादा बर्फबारी हुई है। केलांग में भी ताजा हिमपात हुआ है। अटल टनल रोहतांग की बात करें तो साउथ और नोर्थ पोर्टल में डेढ़ फुट के आसपास ताजा हिमपात हो गया है, जिससे आवाजाही ठप हो गई है। जलोड़ी दर्रा पर भी बर्फबारी हिमपात हो गया है। स्पीति के रंगरिग में डेढ़ फुट के आसपास ताजा हिमपात हुआ है। लोगों सोमवार को घरों में ही दूबके रहे। स्थानीय लोगों और पर्यटकों से पुलिस प्रशासन लाहुल-स्पीति ने आग्रह किया है कि वे अनावश्यक यात्रा न करें।

लाहुल-स्पीति में 177 सडक़ों पर यातायात ठप
लाहुल-स्पीति में बर्फबारी होने से 177 सडक़ें वाहनों की आवाजाही के लिए ठप पड़ी हैं। कुल्लू में बारिश होने से एनएच-305 पर बस सेवा प्रभावित हो गई है। वहीं, शांघड़ और थाचमाशणा बस सेवा बंद पड़ी है। एसपी लाहुल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया मक मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग-003 बर्फबारी होने के कारण सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद है। दारचा-शिंकुला मार्ग भी सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद पड़ा हे। वहीं ग्रांफु से काजा एनएच-505 के अलावा सुमदों से लोसर भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद है।
लाहुल-स्पीति में 230 और कुल्लू में ट्रांसफार्मर 125 बंद
लाहुल-स्पीति में 230 और कुल्लू जिला में 125 के आसपास ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी होने से ट्रांसफार्मर अवरूद्ध हो गए। वहीं, लाहुल में दो पेयजल योजना भी अवरूद्ध हो गई है। वहीं, सोमवार को मौसम खुलने पर लोक निर्माण विभाग, बिजली बोर्ड सहित जलशक्ति विभाग, बीआरओ की टीमें मार्गों की बहाली में जुट गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App