विशेष

हर जुबां पर था यह नाम; हर मौसम लगता था सैलानियों का मेला, पर आज रह गया अकेला

By: Jan 19th, 2023 1:29 pm

कुल्लू। अटल टनल रोहतांग के पश्चात दशकों से मनाली की पहचान रहा रोहतांग पास लगभग अपना आकर्षण खोता जा रहा है। सारा आकर्षण लाहुल घाटी की ओर शिफ्ट होता दिख रहा है। शुरुआत में अटल टनल रोहतांग का नाम पहले रोहतांग टनल और फिर अटल टनल रोहतांग रखा गया। इसमें रोहतांग का नाम इसकी ख्याति अनुसार व स्थानीय लोगों के सुझाव पर जोड़ा गया, ताकि रोहतांग का नाम हमेशा रहे, जिससे लाहुल-स्पीति के लोगों का सदियों से चला आ रहा संघर्ष याद दिलाता रहे। दूसरी ओर सुरंग का आकर्षण रोहतांग के नाम के कारण बना रहे।

विडंबना देखिए, आज सुरंग अटल टनल के नाम से लोगों के सिर चढ़ कर बोल रही है और रोहतांग इसके साथ जोड़े जाने के बावजूद लोग नाम लगभग न के बराबर लेते हैं। शायद यह कलांतर में एक अलग कहानी न बन जाए, इसके लिए प्रशासन रोहतांग को मेहमानों के लिए सर्दियों में अधिक से अधिक खोले रखने की कोशिश कर रहा है। दूसरी ओर लाहुल के विशाल भौगोलिक स्थिति से अंजान मेहमान टनल के नज़दीकी स्थलों में मस्ती लेकर लौट आते हैं। ऐसे में संपूर्ण लाहुल घाटी को किस तरह आकर्षण का केंद्र बनाया जाए, इस पर लगभग हर और चर्चा होती है, किंतु धरातल पर कुछ होता अभी तक नहीं दिख रहा है। घाटी के कृषक एवं पर्यटन व्यवसायी, चौखंग निवासी प्रेम ठाकुर कहते हैं कि प्रशासन के पास हमेशा सीमित संसाधन होते हैं, जबकि स्थानीय लोागें के पास इसकी सीमाएं अगर समझो, तो असीमित हैं।

स्थानीय अगर अपने क्षेत्र को पर्यटन पटल में लाना चाहते हैं, तो उन्हें अपने यहां उपलब्ध प्राकृतिक व एतिहासिक संसाधनों को भुनाना होगा। सभी होम स्टे व होटल इत्यादि को संगठित होकर अपने क्षेत्र को आगे लाना होगा, तभी मेहमान उनके यहां रुकेंगे। प्रेम ठाकुर कहते हैं कि पैसों को अहमियत देना लाहुलियों के चरित्र में नहीं रहा है, सभी तरह का सामथ्र्य है, ऐसे में सर्वप्रथम मिल कर अपने-अपने गांव व स्थानों के चर्चित स्थलों का चयन और विकसित करने के प्लान प्रशासन तक पहुंचाएं। मूलभूत संसाधनों को प्राथमिकता दे। प्रेम ठाकुर व्यवसायी के साथ-साथ एक ब्लॉगर यूट्यूबर भी हैं और सोशल मीडिया में अपने बेबाक़ अभिव्यक्ति के कारण चर्चित है। ऐसे में उनका प्लान अब यह भी है कि वह इस वर्ष देश-विदेश के प्रसिद्ध यूट्यूबर्स, ब्लॉगर्स को घाटी में लाएंंगे और अनछुए स्थल, विभिन्न घाटियों, झील, मंदिर मठ और स्थानीय व्यंजनों को अपने चैनलों के ज़रिए सभी तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे। इसी कड़ी में आज वह बंगलूर से प्रसिद्ध टूरिंग ब्लॉगर बुल्लू पट्टनायक संग लाहुल पहुंचे व विभिन्न स्थलों को अपने केमरों में क़ैद किया। बुल्लू पट्टनायक एक मोटो ब्लॉगर है और साढ़े चार लाख लोग उन्हें फ़ॉलो करते हैं । बुल्लू पट्टनायक कहते हैं कि वह कई बार रोहतांग व अटल टनल के रास्ते से लेह की ओर निकले हैं, किंतु पहली बार मालूम हुआ कि लाहुल-स्पीति हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है और यहाँ बहुत सी जगह हैं, जहां टूरिस्ट कम रुख़ करता है। प्रेम ठाकुर कहते है कि लाहुल में भी अच्छे ब्लॉगर हैं, वह भी मिल कर काम कर सकते हैं, अगले महीने वह एक और बड़े ब्लॉगर संग घाटी का रुख़ करेंगे। प्रेम ठाकुर कहते हैं कि वह चाहते हैं कि लाहुल का हर कोना पर्यटन पटल पर अपनी अलग-अलग पहचान बनाए। उनकी कोशिश व सपना है कि लाहुल की भिन्नता को देखने दुनिया पहुंचे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App