बच्चों को खांसी से बचाने के उपाय

By: Jan 28th, 2023 12:15 am

मौसम बदलते ही बच्चों में एक समस्या सामान्य तौर पर देखी जाती है। उस समस्या का नाम है खांसी। वैसे आपको बता दें कि खांसी एलर्जी, वायरल संक्रमण या बैक्टीरियल जैसी कई स्थितियों का लक्षण हो सकता है। इसलिए इसका इलाज करना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि बच्चों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है। आइए जानते हैं बच्चों को खांसी से बचाने के घरेलू उपचारों के बारे में।

शहद– शहद चाटना भी खांसी दूर करने का एक प्रभावी उपाय है। रात को सोने से पहले 1 चम्मच शहद पिएं। इसके एंटी बैक्टीरियल तत्त्व खांसी से जल्द राहत दिलाते हैं। बच्चों की खांसी के लिए शहद सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। यह खांसी से आराम पाने के सबसे प्रभावी नेचुरल तरीकों में से एक है। यह एंटी माइक्रोबियल एजेंट के रूप में काम करता है, जो शरीर को ठंड से लडऩे में मदद करता है। आपको बता दें शहद का मीठा स्वाद लार बनाने में मदद करता है और लार की अतिरिक्त मात्रा बलगम को पतला करने में सहायता करती है। इस बात पर ध्यान दें कि डेढ़ साल से कम उम्र के बच्चे को शहद देने से बचें। इसके लिए आप हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। आपको जरूर फायदा मिलेगा।

अदरक– अदरक में एंटीवायरल गुण पाया जाता है, जो सामान्य सर्दी और खांसी से लडऩे के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। आपको बता दें कि अदरक अपने मजबूत स्वाद के लिए जाना जाता है। इसीलिए बच्चे को देने से पहले थोड़ा शहद इसमें मिला सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक चौथाई चम्मच अदरक लीजिए। इसमें आप एक छोटा चम्मच शहद और सेब का सिरका डालिए। इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें दो बड़े चम्मच पानी डालिए। खांसी से छुटकारा पाने के लिए रोज इसके दो चम्मच बच्चे को दीजिए। इससे आपके बच्चे को खांसी से राहत मिलेगी।

नींबू- नींबू का रस सेहत से लेकर सुंदरता तक को बढ़ाने में बहुत ही लाभकारी होता है। नींबू में उपचारात्मक गुण होते हैं और शरीर में बीमारी और मुक्त कणों से लडऩे के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम में सुधार करने में मदद
करता है। खांसी को दूर करने के लिए शहद के साथ नींबू का रस दिया जा सकता है। यदि बच्चे को नींबू का स्वाद पसंद है,
तो नींबू का टुकड़ा चूसने के लिए दे सकते हैं।

दूध और हल्दी- हल्दी और दूध सूखे गले, गले में दर्द और नाक बहने में तत्काल राहत प्रदान करता है। यह बच्चों में खांसी के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में हल्दी का पाउडर मिलाइए और सोने से पहले अपने बच्चे को दीजिए। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो वायरल संक्रमण के इलाज में मदद करते हैं। सेब का सिरका- सेब के सिरके में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और यह शरीर में रोगजनकों को मार सकता है। यह सिरका रोगाणुओं को मार सकता है, जो संक्रमण और गले में दर्द का कारण बनते हंै। यह सूखी खांसी के लिए एक प्रभावी नेचुरल उपाय है। इसके लिए आप एक चम्मच सिरका में एक चौथाई चम्मच अदरक और शहद डालकर बच्चे को दे सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App