सावधान! आगे कुमारहट्टी-गिरिपुल-सेंज सडक़

By: Feb 2nd, 2023 12:18 am

150 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर जगह-जगह उभरे गड्ढ़े दे रहे हादसों को न्योता

मोहिनी सूद-सोलन
कुमारहट्टी – गिरिपुल – सेंज सडक़ की खस्ता हालत आम जनमानस के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। यह पता लगाना ही बहुत कठिन हो रहा है कि सडक़ में गड्ढे है या फिर गडढ़ों में सडक़। बता दें कि करीब 150 किलोमीटर लंबा यह मार्ग जिला सिरमौर के राजगढ़, हरिपुरधार, गिरिपुल, नौराधार, चुरवाधार, दीदग, शिमौगा, चाडऩा, चुनवी, घनूरी, चौरास सहित जिला शिमला के छैला, सैंज,परमा मंडी, कोटखाई, कुपवी और जिला सोलन की दर्जनों पंचायतों से होकर जाता है।

इस मार्ग के माध्यम से रोजाना हजारों लोग सफर करते हैं, लेकिन इस मार्ग की हालत खस्ता होने के कारण लोगों की हालत भी मार्ग की भांति ही दयनीय हो जाती है। इस मार्ग का लगभग 25 किलोमीटर भाग सोलन लोक निर्माण विभाग वृत्त में आता है। मार्ग आधा भाग जिला सिरमौर और आधा भाग जिला सोलन में आता है, जबकि शेष भाग जिला शिमला के अंतर्गत पड़ता है। स्थानीय लोगों द्वारा सिरमौर में पडऩे वाले मार्ग को भी सोलन वृत्त के अंतर्गत किए जाने की मांग की जा रही है ताकि मार्ग की हालत में सुधार किया हो सके।

सडक़ पर जगह-जगह पड़े गड्ढे के कारण दो पहिया वाहन चालक कई बार चोटिल भी कर चुके हैं। इतना ही नहीं इसी सडक़ मार्ग से बड़े वाहनों की आवाजाही भी खासी है। बड़े-बड़े ट्रक सहित बसों का रोजाना यहीं से आना जाना लगा रहता है। लेकिन यह सडक़ तीन डिवीजन के अंतर्गत आने के चलते इस पर कोई भी पहल करने के लिए तैयार नहीं है। लिहाजा काफी समय से लोगों को इस समस्या से ही दो-चार होना पड़ रहा है। (एचडीएम)

तीन डिवीजन में आती है सडक़
दरअसल शूलिनी विवि से मरयोग तक यह सडक़ सोलन सब डिवीजन के अंतर्गत आती है तो वहीं इससे आगे राजगढ़ डिविजन का कार्यक्षेत्र है। ठीक इसी प्रकार कुमारहट्टी से ज़ीरो प्वाइंट ओचघाट तक यह सडक़ कसौली डिवीजन के अंतर्गत है। लेकिन यह तीनों डिवीजन सडक़ को पक्का करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। हालांकि इस पूरी सडक़ का मेन कंट्रोल राजगढ़ डिविजन के अंतर्गत ही है,लेकिन यहां पर इन तीनों डिवीजन का आपसी तालमेल भी बेहद खराब नजर आ रहा है। जब भी सडक़ में पड़े गड्ढों को भरने की बात आती है तो तीनों डिवीजन एक दूसरे पर ठीकरा फोड़ देते हैं। इससे यहां से गुजरने वाले हजारों लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कई बार उठा चुके है सडक़ का मुद्दा
सडक़ की खस्ता हालत के बारे ग्राम पंचायत नौणी के प्रधान मद हिमाचली ने बताया कि सडक़ की दयनीय स्थितति के बारे में लोग निर्माण विभाग के समक्ष कई बार मुद्दे को उठा चुके हैं। यही नहीं जनवरी माह में मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपे गए है।

कुमारहट्टी- गिरिपुल- सेंज सडक़ तीन डिवीजन के अंतर्गत आती है। इसका मेन कंट्रोल राजगढ़ डिवीजन के पास है। हालांकि जहां तक सोलन की बाउंड्री है। वहां तक गड्ढे भरने के लिए राजगढ़ डिवीजन के अधिकारियों से बात भी की गई है। जल्द ही सोलन की बाउंड्री तक गड्ढों को भरने का कार्य पूरा कर दिया जाएगा
अरविंद शर्मा अधिशाषी अभियंता,लोक निर्माण विभाग, सोलन


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App