मकलोडगंज में किराए के भवन में चल रहा अंग्रेजों के जमाने का पोस्ट आफिस

By: Feb 20th, 2023 12:18 am

अंतराष्ट्रीय शहर के डाकघर के पास अपना भवन नहीं

सुनील समियाल- मकलोडगंज
मकलोडगंज में 1947 से पहले से किराए के भवन में चल रहे पोस्ट आफिस को अभी तक अपना भवन नसीब नहीं हुआ है। पेंशन और मनरेगा भुगतान जैसी सभी योजनाओं का भार डाकघर के कंधों पर दे दिया गया है। अपना वजूद बनाए रखने के लिए डाक विभाग चिठ्ठी बांटने के साथ-साथ बैंकिग जैसे काम भी करने लगा है। नई-नई योजनाएं लाकर विभाग तो अपग्रेड हो रहा है, लेकिन खुद का भवन नहीं बना पा रहा है। डाकघर विभाग की अनदेखी का दंश मक्लोडगंज का पोस्ट ऑफिस झेल रहा है।

मक्लोडगंज में तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाईलामा का निवास स्थान एवं तिब्बत निर्वासित सरकार मुख्यालय होने के कारण देश-विदेश से भी पर्यटक यहां पहुंचते हैं, लेकिन उन्हें अभी तक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाई हैं। हालांकि मक्लोडगंज में किराए के भवन में पोस्ट ऑफिस चलाया जा रहा है। व्यापर मंडल अध्यक्ष नरेंद्र पठानिया सहित अन्य लोगो ने बताया कि मक्लोडगंज का पोस्ट आफिस करीब 1947 से पहले के समय से किराए पर चल रहा है। पर्यटक स्थल मक्लोडगंज स्थानीय लोगो सहित तिब्बती समुदाय के लोग और देश विदेश से यह पर्यटक घूमने आते हैं। बीते कई साल से मकलोडगंज डाकघर किराए के कमरों में संचालित हो रहा है। एचडीएम

गली से डाक वाहन निकलने में आती हैं दिक्कतें
लोगों ने बताया कि मकलोडगंज को खड़ा डंडा रोड में स्थित पोस्ट आफिस शहर के बीच में होने के कारण वीकेंट के दौरान गली से डाक वाहन को गुजरने में बडी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा भागसूनाग, धर्मकोट, मकलोडगंज में जाम के कारण डाक वाहन को निकलने में दिक्कतें आती हैं। भारतीय डाक विभाग के मंडलीय अधीक्षक सुरेंद्र पाल शर्मा ने बताया कि मकलोडग़ंज में पोस्ट आफिस लंबे अरसे से किराए के भवन में चल रहा है, जिसका किराया पहले 900 रुपए था, जा ेकि अब 19 हजार रुपए है।

मकलोडगंज डाकघर से देश-विदेश जाते हैं पार्सल
मकलोडगंज में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा का निवास स्थल होने के चलते विदेशी पर्यटकों की संख्या यहां ज्यादा रहती हैं। भारतीय डाक विभाग के मंडलीय अधीक्षक सुरेंद्र पाल शर्मा ने बताया कि मकलोडगंज पोस्ट आफिस से देश विदेश में बड़े साइज पार्सल और डाक से भेजे जाते है। काफी लोग विदेश में अपने मित्र व स्वजन को पार्सल व लिफाफे में (पत्र के रूप में) छोटे-मोटे वस्तुए मक्लोडगंज पोस्ट आफिस के माध्यम से भेजते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App